Global Investor Summit: देश-दुनिया के बिजनेसमैन करेंगे बिहार में करोड़ों का निवेश, लगेंगी बड़ी फैक्ट्रियां
Advertisement

Global Investor Summit: देश-दुनिया के बिजनेसमैन करेंगे बिहार में करोड़ों का निवेश, लगेंगी बड़ी फैक्ट्रियां

Global Investor Summit: बिहार में अडाणी ग्रुप लॉजिस्टिक डिस्ट्रीब्यूशन एग्री लॉजिस्टिक्स में मौजूद है, हम लगभग साढ़े आठ सौ करोड़ इन्वेस्ट कर चुके हैं. डायरेक्ट और इनडायरेक्ट 3000 लोग इंप्लायड हैं. 

बिहार की खबरें

Global Investor Summit: बिहार ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के दूसरे दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कार्यक्रम में शामिल हुए. इससे पहले मुख्यमंत्री जब ज्ञान भवन पहुंचे. इस दौरान उन्होंने प्रदर्शनी को देखा, उसके बाद उद्योगपति उसके साथ एक मीटिंग किया. कार्यक्रम के दौरान अडाणी ग्रुप के डायरेक्टर प्रणव अडाणी ने कहा कि हमारी 8700 करोड़ निवेश की प्लानिंग है. तीन एडिशनल सेक्टर में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं, जिसमें लगभग 10000 लोगों को डायरेक्ट और इनडायरेक्ट अपॉर्चुनिटी मिलेगी. वेयर हाउस गोदाम में 1200 करोड़ इन्वेस्ट करने का प्लान है. इसमें से एक बड़ा गोदाम पटना में ही होने वाला है. इससे 2000 को नौकरी मिलेगा.

प्रणव अडाणी ने कहा कि बिहार में अट्रैक्टिव इनोवेशन आया है. साल 2003 में नीतीश कुमार ने हमारे पोर्ट का उद्घाटन किया था उसी समय नीतीश कुमार ने विकास के लिए काफी दूर तक सोच रहे थे. नीतीश कुमार ने 20 साल पहले इंटरनेट बुकिंग सिस्टम लेकर आए थे. 20 साल पहले की कहानी है टिकट बुकिंग का पूरा सिस्टम बदल दिया था. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार काफी दूर की सोच रखते हैं बिहार में बदलाव दिख रहा है सोशल रिफॉर्म, लॉ एंड आर्डर, एजुकेशन और वूमेन एंपावरमेंट के मामले में बदलाव आया है. पब्लिक सर्विस में भी रिवॉल्यूशनरी चेंज दिखा है. बच्चों के साइकिल और पोशाक योजना जैसे काम हुए हैं. जीविका की वजह से काफी सुधार किया है. 

ये भी पढ़ें:MP Dhiraj Sahu: धीरज साहू के रांची स्थित आवास पर छापेमारी आज भी जारी, जानें पूरी खबर

प्रणव अडाणी ने कहा कि पहले से हमारा ग्रुप बिहार में काम कर रहा है. उन्होंने ने कहा कि बिहार में हमारा इन्वेस्टमेंट प्लान इसका उदाहरण है. बिहार में अडाणी ग्रुप लॉजिस्टिक डिस्ट्रीब्यूशन एग्री लॉजिस्टिक्स में मौजूद है, हम लगभग साढ़े आठ सौ करोड़ इन्वेस्ट कर चुके हैं. डायरेक्ट और इनडायरेक्ट 3000 लोग इंप्लायड हैं. अब बिहार में 10 गुना ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं.

नाहर ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के चेयरमैन कमल ओसवाल ने कहा कि बिहार में हम लॉजिस्टिक्स पार्क बना रहे हैं, जिसमें 300 करोड़ का इन्वेस्टमेंट होगा. सोलर एनर्जी और शुगर का साथ ही कई हम काम करते हैं. हमारे कंपनी में 40% सबसे ज्यादा बिहार के है और ईमानदारी है गारमेंट उद्योग काफी अच्छी है. हमें इसको बंग्लादेश से सीखना है जो कि एक उदाहरण है. उन्होंने कहा कि बंग्लादेश के मॉडल को बिहार में फॉलो करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: Who is Lalit Jha: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले ललित झा को जानिए

हंसमुख रंजन चीफ इनफॉरमेशन ऑफिसर एएमडी ने कहा कि 40 देशों में हमारा काम होता है. IT सेक्टर में सबसे बड़ी है. बिहार में टैलेंड की कोई कमी नहीं है. मैं पटना से हूं और कैल्फोनिया में रहता हूं. हर साल बिहार में आता हूं. बिहार में आईटी सेक्टर के लिए बिहार सबसे अच्छा है.

इनके साथ MOU साइन 
- 7386.15 करोड़ का भारत पेट्रोलियम 
- पटेल एग्री इंडस्ट्रीज पावर प्लांट 5230 करोड़
- हलतेक इंटरनेशनल inc ने 5230 करोड़ का निवेश किया
- इंदौर यूरोपियन हार्ट होॉस्पिटल 2000 करोड़ 
- देव इण्डिया प्रोजेक्ट 1000 करोड़ का निवेश

Trending news