Bihar Budget Highlights: विशेष राज्य का दर्जा तो नहीं मिला पर निर्मला सीतारमण ने बिहार के लिए खोल दिया पिटारा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2349272

Bihar Budget Highlights: विशेष राज्य का दर्जा तो नहीं मिला पर निर्मला सीतारमण ने बिहार के लिए खोल दिया पिटारा

Union Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मली सीतारमण ने सड़क हो, पुल हो, बिजली हो या फिर पर्यटन हो, हर क्षेत्र में बिहार को तोहफा देने का काम किया है. इस तरह से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं देने के गम को दूर करने का प्रयास किया गया है.

Bihar Budget Highlights: विशेष राज्य का दर्जा तो नहीं मिला पर निर्मला सीतारमण ने बिहार के लिए खोल दिया पिटारा

Bihar Budget Highlights: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज (मंगलवार, 23 जुलाई) अपना लगतार सातवां वहीं मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट पेश किया. गठबंधन सरकार की मजबूरी कहें या बिहार से मिले प्यार का असर, इस बजट में वित्त मंत्री ने बिहार के लिए घोषणाओं की झड़ी लगा दी. एक समय तो ऐसा लगा कि मानो केंद्रीय वित्त मंत्री बिहार का बजट पेश कर रही हों. उन्होंने बिहार में सड़क, बिजली और पर्यटन को विकसित करने के लिए करोड़ों रुपये आवंटित किए हैं. सियासी जानकारों का कहना है कि वित्त मंत्री ने नीतीश कुमार को खुश करने का पूरा प्रयास किया है. दरअसल, बजट से एक दिन पहले ही केंद्र सरकार ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने से साफ इनकार दिया था. इस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि सबकुछ धीरे-धीरे पता चलेगा. सीएम के इस बयान से सियासी पारा चढ़ गया था. 

अब बजट में वित्त मंत्री सीतारमण ने बिहार में 3 नए नेशनल हाइवे बनाए जाने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि बिहार में रोड कनेक्टिविटी पर भी बढ़ाया जाएगा. इसके तहत पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे, बक्सर भागलपुर एक्सप्रेस वे, बोधगया-राजगीर वैशाली दरभंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन का पुल भी बनाया जाएगा. इसके लिए 26,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इसके अलावा केंद्र सरकार ने काशी की तर्ज पर बिहार के गया में विष्णुपद मंदिर और महाबोधि मंदिर कॉरिडोर का निर्माण करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें- एक तरफ बिहार विधानसभा में विपक्ष का झुनझुना तो दूसरी तरफ बिहार को मिली बड़ी सौगात

वित्त मंत्री ने पूर्वोदय स्कीम की घोषणा की है जिसके जरिए पूर्वी भारत को चमकाने की सरकार की योजना है. उन्होंने कहा कि केंद्र ने बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश जैसे पूर्व के राज्यों के विकास के लिए पूर्वोदय स्कीम की घोषणा की है. इसके तहत मानव संसाधन विकास, बुनियादी विकास पर ध्यान दिया जाएगा. इसके अलावा पीरपैंती में 21,400 करोड़ की लागत से 2400 मेगावाट की क्षमता का पावर प्लांट का निर्माण किया जाएगा. न्यू एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज भी बिहार में बनाए जाएंगे. कैपिटल निवेश के लिए भी बिहार को मदद दिया जाएगा. इसके साथ ही इस बजट में आंध्र प्रदेश के विकास के लिए भी सरकार ने अपना पिटारा खोलते हुए कई सौगातों की घोषणाएं की है. 

Trending news