Budget 2024: बिहार को 'स्पेशल स्टेटस' तो नहीं मिला, क्या विशेष पैकेज मिलेगा? वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज खोलेंगी पिटारा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2348561

Budget 2024: बिहार को 'स्पेशल स्टेटस' तो नहीं मिला, क्या विशेष पैकेज मिलेगा? वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज खोलेंगी पिटारा

Budget 2024: बजट पेश होने से एक दिन पहले यानी सोमवार, 22 जुलाई को केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने संसद के सामने लिखित जवाब देते हुए 'स्पेशल स्टेटस' पर तस्वीर साफ कर दी है.

बजट 2024

Union Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 आज (मंगलवार, 23 जुलाई) अपना पहला बजट पेश करने वाली है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे संसद के सामने बजट पेश करेंगी. यह उनका लगातार सातवां बजट है. बजट पेश किए जाने से पहले ही पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की ओर से बिहार को झटका मिला है. केंद्र सरकार ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को सिरे से खारिज कर दिया है. इसके बाद बिहार का सियासी पारा चढ़ा हुआ है. बिहार की सत्ताधारी पार्टी जेडीयू को अब मोदी सरकार से विशेष सहायता राशि मिलने की उम्मीद है. इसकी उम्मीद इसलिए ज्यादा लगाई जा रही है, क्योंकि बीजेपी ने इस बार गठबंधन में सरकार बनाई है. लिहाजा, पीएम मोदी का फोकस सभी सहयोगियों को खुश रखने की होगी.

हालांकि, सोमवार को केंद्र सरकार ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को तगड़ा झटका दिया था. केंद्र ने बिहार को स्पेशल स्टेटस वाली उनकी वर्षों पुरानी मांग को सिरे से खारिज कर दिया. लोकसभा में एक लिखित उत्तर में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन और पेंशन में संशोधन के लिए 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन का कोई प्रस्ताव नहीं है. उन्होंने कहा कि जून 2024 में 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन के लिए दो सिफारिशें प्राप्त हुई थीं, लेकिन वर्तमान में सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है.

ये भी पढ़ें- क्या केंद्र से समर्थन वापस लेंगे नीतीश कुमार? कांग्रेस ने तो यही दी सलाह

केंद्र से झटका मिलने पर जेडीयू का रिएक्शन भी सामने आया. जेडीयू के वरिष्ठ नेता और बिहार सरकार में मंत्री विजय चौधरी ने केंद्र को क्लियर कट जवाब देते हुए कहा कि अगर विशेष राज्य के दर्जा देने में दिक्कत है तो हमें विशेष पैकेज मिले. उन्होंने कहा कि हमारी मांगों को सही ढंग से देखा-समझा नहीं गया है. हम लोग चाहते हैं कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले, अगर विशेष राज्य के दर्जा देने में दिक्कत है तो हमें विशेष पैकेज मिले. जेडीयू नेता ने आगे कहा कि हम लोग अपने सीमित संसाधन से तो पूरी तरह से विकास कर रहे हैं, लेकिन फिर भी हम गरीब हैं. इसलिए हमें विशेष सहायता और विशेष मदद की जरूरत है.

Trending news