Bihar Teacher Protest: शिक्षक अभ्यर्थियों को मिला HAM का साथ, संतोष सुमन ने शुरू किया अनिश्चितकालीन धरना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1764035

Bihar Teacher Protest: शिक्षक अभ्यर्थियों को मिला HAM का साथ, संतोष सुमन ने शुरू किया अनिश्चितकालीन धरना

शिक्षक अभ्यर्थियों को अब जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा का साथ मिल गया है. शिक्षकों अभ्यार्थियों के समर्थन में संतोष सुमन ने गर्दनीबाग में अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है. 

संतोष मांझी

Santosh Suman News: बिहार में लगातार शिक्षक अभ्यर्थी नई शिक्षक नियुक्ति नियमावली का विरोध कर रहे हैं. शिक्षक अभ्यर्थियों को अब जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा का साथ मिल गया है. हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सुमन सोमवार (03 जुलाई) को पटना के गर्दनीबाग में पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ अनिश्चितकालीन धरना पर बैठे. इस दौरान संतोष सुमन ने कहा कि हमारी पार्टी उन अभ्यर्थियों के साथ है, जो बिहार के युवा हैं और बिहार में ही काम करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने जिस तरह से डोमिसाइल नीति में बदलाव किया है कि बाहर के लोग भी अब यहां पर आकर शिक्षक अभ्यर्थियों के रूप में फॉर्म भर सकते हैं यह गलत है, हम लोग इसका विरोध करते हैं.

सीएम नीतीश पर हमला बोलते हुए संतोष सुमन ने कहा जिस कमिटमेंट के साथ गठबंधन हुआ था, नीतीश कुमार ने अभी तक उसे पूरा नहीं किया है. उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाने का वादा किया गया था, कुछ दिनों के बाद उस कमिटमेंट पर नीतीश कुमार पूरे नहीं उतर रहे हैं. उनको तो कुर्सी प्यारी है. अब राष्ट्रीय जनता दल के तरफ से पूरा प्रेशर दिया जा रहा है कि तेजस्वी को सीएम बनाओ वरना पार्टी तोड़ देंगे. संतोष सुमन ने कहा कि पार्टी तोड़ने की कवायद तो राजद की ओर से हो रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसीलिए सभी विधायकों को बुलाकर के समझाने की कोशिश कर रहे हैं. हम अध्यक्ष ने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल जेडीयू को तोड़कर के तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाने के पूरा प्रयत्न कर रही है. तेजस्वी यादव भी मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं. 5 से 10 दिनों में यहां खेला हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- Opposition Unity: अजीत पवार की बगावत का साइड इफेक्ट! विपक्षी दलों की बैठक टली, जानिए अब कब होगी मीटिंग?

बता दें कि बिहार सरकार की ओर से लागू किए गए नए नियमों के विरोध में शिक्षक अभ्यर्थी सड़कों पर उतर चुके हैं. शिक्षक अभ्यर्थियों ने शनिवार (01 जुलाई) को पटना की सड़कों पर प्रदर्शन किया था. इस दौरान पुलिस ने उनपर लाठीजार्च की थी. जिसमें कई प्रदर्शनकारियों को चोटें आई थीं, जिस पर सियासत तेज हो गई है. बीजेपी सहित तमाम दलों ने इस कार्रवाई का विरोध किया है. शिक्षक अभ्यार्थियों के समर्थन में बीजेपी ने 13 जुलाई को गांधी मैदान से विधानसभा तक मार्च निकालने का ऐलान किया है. इस मार्च में बीजेपी के सभी विधायक-विधान पार्षद शामिल रहेंगे. बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने इसकी घोषणा की है.

ये भी पढ़ें- Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र घमासान पर झारखंड में सियासी हलचल तेज, JMM ने बीजेपी पर लगाए आरोप

नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि शिक्षकों का अपमान किया जा रहा है. शिक्षा मंत्री बिहार का अपमान वह कर रहे हैं. शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो रही. शिक्षक भर्ती नियमावली में संशोधन पर संसोधन हो रहा ताकि बहाली फंसाया जा सके. उधर जीतन राम मांझी के बेटे और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (से.) के अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री संतोष सुमन ने कहा कि उनकी पार्टी शिक्षकों के साथ है और उनकी मांग का समर्थन करती है. उन्होंने कहा कि हम पार्टी डोमिसाइल नीति को लागू करने के पक्ष में है.

Trending news