trendingPhotos,recommendedPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1987971
photoDetails0hindi

कौन थे Sam Manekshaw? जिन पर आधारित है विक्की कौशल की 'सैम बहादुर' फिल्म

Who is Sam Manekshaw?: इन दिनों देशभर में सैम मानेकशॉ का नाम काफी चर्चा में है. लोग यह जानने को काफी उत्सुक हैं कि आखिर ये है कौन, जिन पर विक्की कौशल की सैम बहादुर फिल्म आधारित है?

1/7

विक्की कौशल की बहुप्रतीक्षित फिल्म सैम बहादुर आज, 01 दिसंबर 2023 को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है, जिसे फैंस काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं. 

 

2/7

मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित इस फिल्म में विक्की कौशल ने भारत के पहले फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ का किरदार निभाया है. लेकिन सवाल यह है कि सैम मानेकशॉ है कौन? आइए जानते हैं. 

3/7

3 अप्रैल 1914 को पंजाब के अमृतसर जिले में जन्मे सैम मानेकशॉ का पूरा नाम सैम होरमूजजी फ्रांमजी जमशेदजी मानेकशॉ था. हालांकि, उनके करीबी उन्हें सैम या सैम बहादुर कह कर पुकारते थे. 

4/7

सैम ने हिंदू सभा कॉलेज से मेडिकल की शिक्षा पूरी करने के बाद अपने पिता के खिलाफ जाकर 1932 में भारतीय सैन्य अकादमी में एडमिशन ले लिया और 2 साल बाद सेना में शामिल हो गए.

 

5/7

1947 में भारत और पाकिस्तान के विभाजन की चुनौतियों को भी उन्होंने बखूबी संभाला था. साथ ही 1947-48 में जम्मू-कश्मीर में ऑपरेशन दौरान भी सराहनीय काम किया था. 

6/7

साल 1971 में इन्हीं के नेतृत्व में भारतीय सेनाओं ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल की और बांग्लादेश को मुक्ति मिली. इसके अलावा भी वह कई बड़े अभियानों का हिस्सा रहे थे. 

7/7

इसके बाद 94 वर्ष की आयु में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था.