Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2347380
photoDetails0hindi

Sawan 2024: सावन में शिवालयों की निराली छटा, पहली सोमवारी पर शिव भक्तों का उमड़ा जनसैलाब

Sawan 2024: बिहार समेत देश के अन्य राज्यों में सावन के पहले सोमवार व्रत को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है. लोग बड़े ही भक्ति भाव के साथ सावन के पहले सोमवार के दिन भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने में मगन है. 

Dharhara Ganpatganj

1/7
Dharhara Ganpatganj

राघोपुर थाना क्षेत्र के गणपतगंज धरहरा स्थित भीमाशंकर महादेव स्थान में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है. अहले सुबह से ही बाबा दरबार में श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होने लगी है.

 

Lohardaga

2/7
Lohardaga

सावन माह के पहली सोमवारी में शिव भक्तों की आस्था और विश्वास पूरी तरह से देखने को मिल रहा है. लोहरदगा जिला के 8वीं सदी के कई शिवालयों में भक्त सुबह से ही जलाभिषेक करने पहुंचे है. 

 

Sultanganj

3/7
Sultanganj

बिहार के भागलपुर जिला अंतर्गत सुल्तानगंज में सावन की पहली सोमवारी के दिन भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा है. सुल्तानगंज के प्रसिद्ध शिव मंदिर में पूरे देश भर से शिव भक्त पहुंचने लगे हैं. तमाम इंतजाम होने के बावजूद भीड़ को कंट्रोल करने में काफी मुश्किलें आ रही है. 

 

Chapra

4/7
Chapra

छपरा के प्रसिद्ध शिल्हौरी शिव मंदिर में सावन के पहले सोमवार के दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई है. लाखों श्रद्धालु दूर दराज से प्रतिदिन सावन में यहां पहुंचते हैं. शिल्हौरी का यह मंदिर वही स्थल है, जहां भगवान विष्णु ने माया की नगरी की रचना की थी. 

Koderma

5/7
Koderma

कोडरमा के प्रसिद्ध ध्वजाधारी धाम में भी सावन की पहली सोमवारी के मौके पर शिव भक्तों का तांता लगा है. सुबह से ही यहां बड़ी संख्या में शिव भक्त पहुंच रहे हैं. भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग पर जल अर्पण कर मन्नते मांग रहे हैं.

Bihar Sharif

6/7
Bihar Sharif

पहली सोमवारी को लेकर बिहार शरीफ के नीलकंठेश्वर और जंगलिया बाबा मंदिर में भीड़ उमड़ पड़ी है. लोग लंबे-लंबे कतार में लगकर बाबा को जल चढ़ाने का इंतजार कर रहें है. 

 

Udnabad

7/7
Udnabad

उदनाबाद स्थित बाबा दुखहरण नाथ मंदिर में सावन की पहली सोमवारी पर हजारों की संख्या में शिव भक्त बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करने पहुंचे है. उत्तरवाहिनी उसरी नदी से पवित्र जल भरकर श्रद्धालु मंदिर पहुंच महादेव का जलाभिषेक कर रहे हैं.