Advertisement
photoDetails0hindi

Bollywood Movies: बॉलीवुड की टॉप 10 फिल्में जो है सच्ची घटनाओं पर आधारित

Bollywood Movies: फिल्मों की शुरुआत भले ही काल्पनिक कहानियों से हुई हो पर बीतते वक्त के साथ इसमें कई तरह के बदलाव भी आ गए हैं.  अब दर्शक भी काल्पनिक कहानियों से ज्यादा सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्मों को देखना पसंद करते हैं.  इसी तरह सच्ची घटनाओं पर आधारित बॉलीवुड की टॉप 10 फिल्मों के बारे में हम आज आपको बताएंगे. आइए जानते हैं… 

द केरल स्टोरी

1/10
द केरल स्टोरी

यह फिल्म केरल में रहने वाली उन महिलाओं की कहानी को दर्शाता है, जिनकी तस्करी और धर्मांतरण कराकर उन्हें आतंकवाद की आग में झोंक दिया गया. 5 मई 2023 को रिलीज हुई ये फिल्म रिकॉर्ड तोड़ कमाई कर रही है. 

 

द कश्मीर फाइल्स

2/10
द कश्मीर फाइल्स

द कश्मीर फाइल्स उन कश्मीरी पंडितों की दर्दनाक कहानी को दर्शाता है, जिन्हें मजबूरन वहां से पलायन करना पड़ा था. यह फिल्म 2022 की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली मानी गई.

शेरशाह

3/10
शेरशाह

कारगिल युद्ध के शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित यह फिल्म 2021 में रिलीज हुई थी, जिसे फैंस ने भी काफी पसंद किया था. 

छपाक

4/10
छपाक

यह फिल्म एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की जिंदगी पर आधारित है. यह 2020 में देश भर के सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. 

गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल

5/10
गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल

यह फिल्म गुंजन सक्सेना की बायोपिक है, जो उनके कारगिल शौर्य को दर्शाती है. यह फिल्म 2020 में रिलीज हुई थी. 

एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

6/10
एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

इस फिल्म में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एम.एस. धोनी की जिंदगी के उतार चढ़ाव को दर्शाया गया है. 2016 में रिलीज हुई इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत ने एम.एस. धोनी  का किरदार बड़ी बखूबी से निभाया है 

 

परमाणु: द स्टोरी ऑफ पोखरण

7/10
परमाणु: द स्टोरी ऑफ पोखरण

1998 में भारत में हुए परमाणु परीक्षण पर आधारित यह फिल्म उन नायकों की कहानी को दर्शाया गया है, जो कभी लाइमलाइट में नहीं आए. 

सरबजीत

8/10
सरबजीत

2016 में रिलीज हुई यह फिल्म पाकिस्तान के जेल में बंद भारतीय कैदी सरबजीत पर आधारित है. इस फिल्म की कहानी ने दर्शकों का दिल जीत लिया था.

सुपर 30

9/10
सुपर 30

साल 2019 में रिलीज हुई यह फिल्म बिहार के लोकप्रिय शिक्षक आनंद कुमार के जीवन पर आधारित है, जो बिहार के 30 गरीब बच्चों को मुफ़्त में आईआईटी की तैयारी कराते हैं.

दंगल

10/10
दंगल

भारतीय पहलवान गीता फोगाट, बबीता फोगाट और उनके पिता महावीर फोगाट  के जीवन पर आधारित यह फिल्म 2016 में रिलीज हुई थी.