trendingPhotos,recommendedPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1982864
photoDetails0hindi

Hanuman Chalisa: हनुमान चालीसा का पाठ हर मंगलवार को 111 बार करने से मिलते है गजब के ये फायदे, इस दिन जरूर करें यें पाठ

Hanuman Chalisa : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी देवी-देवता की कृपा पाने और उन्हें प्रसन्न करने के लिए शास्त्रों में कई उपायों के बारे में बताया गया है. ऐसे ही बजरंगबली की कृपा पाने के लिए ज्योतिष शास्त्र में हनमुान चालीसा के पाठ के बारे में बताया गया है.

 

1/6

हनुमान चालीसा का पाठ हिंदू धर्म में एक प्रसिद्ध और प्राचीन स्तोत्र है, जो महाकाव्य रामचरितमानस के अवतरण रचयिता गोस्वामी तुलसीदास द्वारा संवाद के रूप में रचा गया था. हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति के जीवन में आनेवाले संकटों का नाश होता है. यह उन्हें भय, चिंता, और दुख से मुक्ति देता है.

 

2/6

हनुमान चालीसा का नियमित जाप करने से व्यक्ति का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है. हनुमान चालीसा का नियमित जाप करने से व्यक्ति की बुद्धि तेज़ होती है और उन्हें विद्या का प्राप्ति होता है.

 

3/6

हनुमान चालीसा के जाप से व्यक्ति को सफलता मिलती है. भगवान हनुमान अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. हनुमान चालीसा का पाठ करने से भक्ति में वृद्धि होती है.

 

4/6

हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. साफ एवं स्वच्छ लाल वस्त्र धारण करें. हनुमान चालीसा का पाठ करते समय अपना मुंह पूर्व दिशा या दक्षिण दिशा में रखें.

 

5/6

हनुमान जी के सामने चालीसा का पाठ शुरू करने से पहले गाय के घी से दिया जलाएं. हनुमान चालीसा का पाठ अपनी श्रद्धा अनुसार 7,11, 21,40,108 और 111 बार कर सकते हैं. 

 

6/6

हनुमान चालीसा का पाठ मंगलवार से शुरू करना बेहद शुभ होता है.