Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1788201
photoDetails0hindi

Bihar Flood: पहले गंगा ने धारण किया रौद्र रूप अब कोसी ने शुरू किया कटाव, हालात भयावह

Flood in Kosi & Ganga River: गंगा नदी में लगातार जारी कटाव ने जहां एक तरफ भागलपुर के लोगों को परेशान कर रखा है. वहीं उनकी परेशानी अब कोसी में जारी कटाव की वजह से ज्यादा बढ़ गई है. वैसे कोसी को बिहार का शोक कहा जाता है. बता दें कि भागलपुर में कोसी नदी उफान पर है. जिले के नवगछिया अनुमंडल के खरीक के सिंहकुण्ड में तेजी से कटाव हो रहा है. कोसी नदी अपना किनारा काटने को आमादा है. 

1/9

भागलपुर में कोसी नदी उफान पर है. जिले के नवगछिया अनुमंडल के खरीक के सिंहकुण्ड में तेजी से कटाव हो रहा है. कोसी नदी अपना किनारा काटने को आमादा है. 

2/9

लगातार  खेतीहर जमीन व रास्ता कटकर कोसी नदी में समा रहा है. दर्जनों मकान कोसी नदी के मुहाने पर है. ग्रामीण रात को जागकर अपना समय गुजार रहे हैं. 

 

3/9

इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है एकतरफ जहां जिला प्रशासन कटाव रोधी कार्य की बात करता है वहां ऐसा कोई काम ही नहीं हुआ. कोसी नदी के करंट से लगातार कटाव होता जा रहा है.

 

4/9

रात में कटाव और तेज हो जाता है, जिससे ग्रामीण रतजगा कर रहे हैं.  ग्रामीण भयभीत है कि उनका आशियाना कहीं उजड़ न जाये. यहां अब तक 30 बीघा से अधिक जमीन कटकर कोसी में समा चुकी है. 

5/9

पिछले वर्ष इसी तरह की भयावहता कोसी ने दिखाई थी दर्जनों मकान को कोसी ने अपने आगोश में समा लिया था. इसी तरह के हालात नवगछिया के जहांगीरपुर बैसि, कहारपुर, मैरचा गांव में देखने को मिलता है. इन गांवों में सैकड़ों मकान कोसी की धारा में समा चुका है.

6/9

हालांकि कई इलाकों में कटावरोधी कार्य भी कराया गया लेकिन वह कार्य ऊंट के मुंह जीरा साबित होता दिखाई दे रहा है. कोसी नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने के बाद तेजी से कटाव हो रहा है. जलस्तर में बढ़ोतरी की संभावना जताई गई है. 

7/9

वहीं गंगा का जलस्तर भी भागलपुर में लगातार बढ़ रहा है. इसके साथ गंगा के किनारों में लगातार हो रहा कटाव भी लोगों के लिए खौफ का कारण बन गया है.यहां गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ा है और गंगा के किनारे का हिस्सा लगातार कटाव की वजह से गंगा में सामाता जा रहा है. 

8/9

गंगा में पानी बढ़ने के बाद बाढ़  प्रभावित निचले इलाके के लोग भी सहमे हुए हैं. गंगा का जलस्तर बढ़ने के बाद भागलपुर का सबौर, कहलगांव, नाथनगर व नवगछिया का कुछ इलाका जलमग्न हो जाता है इन इलाकों से लोग पलायन कर ऊपर की जगह पर चले जाते हैं. पिछले वर्ष गंगा ने सबौर, नाथनगर व नवगछिया में तबाही मचाई थी दर्जनों मकान व खेतिहर जमीन गंगा नदी में समा गए थे. 

 

9/9

वहीं इसके साथ बेगूसराय के तेघरा प्रखंड के दियारा इलाके में भी गंगा के कटाव से लोग डरे हुए हैं. गंगा में बढ़ता जलस्तर यहां भयावह रूप लेता जा रहा है और लगातार यहां कटाव की स्थिति बन रही है. गंगा का किनारा टूट-टूटकर नदी की धारा में समा रहा है जिससे आसपास बसे लोग डरे सहमे से हैं.