Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1788462
photoDetails0hindi

Guinea fowl farming: 8-10 लाख रुपये की कमाई करनी है तो इस पक्षी को पालना शुरू कर दीजिए | Business Tips

गिनी फाउल पालन की इन दिन दिनों बहुत मांग है. अगर कोई किसान गिनी फाउल पालन करता है तो वो घर बैठे कम लागत में 8 से 10 लाख रुपए की जबरदस्त कमाई कर सकता है. किसानों को बता दें कि यह पक्षी खेती के साथ आपकी आजीविका के लिए बेहतर आय का जरिया हो सकता है.  

1/9

गिनी फाउल पालन से किसान अपने घर बैठे 8 से 10 लाख रुपये की कमाई कर सकता है. इन दिनों इस पक्षी की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है.

2/9

गिनी फाउल पालन किसानों के लिए आजीविका का स्त्रोत बनता जा रहा है. लोग भी गिनी फाउल पक्षी का पालन कर रहे हैं. 

 

3/9

किसानों को बता दें कि आप अपने घर पर बैठकर इस गिनी फाउल पालन पक्षी का पालन कर सकते हैं. यह पक्षी खेती के साथ आपकी आजीविका के लिए बेहतर आय का जरिया हो सकता है.

4/9

बाजार में मांस और अंडे की मांग लगातार बढ़ रही है, जिसके चलते किसान मुर्गी, बतख और बटेर जैसे कई अन्य प्रजातियों के पक्षी का पालन का काम करते हैं. 

5/9

गिनी फाउल मुर्गी प्रजाति की ही एक नस्ल है. कृषि क्षेत्र से जुड़े लोग इस पक्षी को चकोर मुर्गी पालन के नाम से जानते हैं. यह पक्षी अफ्रीका के गिनिया द्वीप में सबसे अधिक पाए जाते हैं.

 

6/9

विदेशी पक्षी कम लागत खर्च में पल जाता है और कम समय में अच्छा मुनाफा देने वाला पक्षी माना जाता है. छोटे और मध्यम स्तर के किसान गिनी फाउल पक्षी का पालन कर कम लागत व कम समय में जबरदस्त मुनाफा कमा सकते हैं.

 

7/9

इन पक्षियों को बैकयार्ड घर के आंगन और खेतों में भी चराकर पालन कर सकते हैं. आज कई राज्यों के किसान इन पक्षियों का पालन कर इनके अंड़े और मांस दोनों से लाखों रुपए की आमदनी कर रहे हैं.

8/9

इस पक्षी के पालन से लोग हर साल 8 से 10 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं. ऐसे में आप अगर 1 हजार गिनी फाउल पक्षी का पालन करते हैं, तो इसके लिए आप को 150000 से 200000 रुपए खर्च करने पड़ेंगे और इसके पालन से आप कई गुना अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं.

 

9/9

अगर आपके पास मुर्गी पालन का अनुभव नहीं है तो आप छोटे स्तर पर 20 से 50 गिनी पक्षी के चूजों से यह काम शुरू कर सकते हैं. इससे आप इनके पालन करने का अनुभव प्राप्त कर सकेंगे.