Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1680924
photoDetails0hindi

Panna Ratna: चाहते हैं सफलता तो पहने ये रत्न, जानें इसके चत्मकारी फायदे

Panna Ratna: रत्न शास्त्र के अनुसार पन्ना बुध ग्रह का रत्न होता है. इसे पहनने से व्यक्ति की सफलता की संभावना कई गुना बढ़ जाती है. बुध ग्रह हमारी वाणी और बुद्धि का प्रतीक होता है. यह रत्न सामान्यतः गहरे से हल्के हरे रंग का होता है. इसके अलावा पन्ना अन्य पांच रंगों में भी पाया जाता है. तोते के पंख के रंग का, पानी के रंग का, सरेस के पुष्प के रंगों वाला, मोर पंख जैसा और हल्का संदुल पुष्प के समान रंग वाला होता है. 

1/6

Emerald Gemstone: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रत्न बेहद शक्तिशाली होते है. इन 9 रत्नों का संबंध 9 ग्रहों के साथ होता है. यदि व्यक्ति के जीवन में कोई भी ग्रह कमजोर हो तो वह इन रत्नों को धारण कर, अपने ग्रहों की दशा को सुधार सकता है. जिसमें पन्ना रत्न का संबंध बुध ग्रह से है. जिसे बुद्धि का कारक कहा जाता है. लेकिन इसे धारण करने से पहले अपनी कुंडली ज्योतिष को दिखना बहुत आवश्यक है.

किसे करना चाहिए धारण?

2/6
किसे करना चाहिए धारण?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पन्ना रत्न को बेहद ही शुभ माना जाता है. इसे धारण करने से व्यक्ति की सफलता की संभावना कई गुना बढ़ जाती है. माना जाता है कि मिथुन और कन्या राशि के लोगों को पन्ना रत्न पहनने का सबसे अधिक लाभ होता है. साथ ही मकर और कुंभ राशि के जातक भी पन्ना रत्न धारण कर इसका लाभ उठा सकते हैं

किसे नहीं पहनना चाहिए?

3/6
किसे नहीं पहनना चाहिए?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि बुध की महादशा चल रही है और बुध 8 वें या 12वें भाव में बैठा है, तो पन्ना धारण करने से समस्या उत्पन्न हो सकती है. उचित धातु, नक्षत्र, दिन और ग्रहों की स्थिति देखे बिना पन्ना धारण करना बेहद नुकसानदायक हो सकता है. इसके अलावा मेष, कर्क और धनु राशि वालों को पन्ना गलती से भी नहीं पहनना चाहिए.

पन्ना रत्न धारण करने की विधि:

4/6
पन्ना रत्न धारण करने की विधि:

पन्ना रत्न को धारण करने से पहले दूध या गंगाजल से शुद्ध कर लेना चाहिए. इसके बाद बुध ग्रह के मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए. उसके बाद ही पन्ना रत्न को धारण करें. ध्यान रखे की इसे बुधवार को ही धारण करें. इससे इसका लाभ कई गुना बढ़ जाता है. पन्ना रत्न धारण करने से आपकी बुद्धि का विकास होगा. 

पन्ना पहनने के फायदे:

5/6
पन्ना पहनने के फायदे:

पन्ना धारण करने से वाणी प्रभावशाली हो जाती है और स्मरण शक्ति भी बढ़ती है. इसे पहनने से व्यापार और नौकरी में व्यक्ति को सफलता मिलने के योग प्रबल हो जाएंगे.पन्ना धारण करने से गुर्दे, पेट, हृदय, त्वचा रोग और मस्तिष्क संबंधी परेशानियों से राहत मिलती है. साथ ही घर हमेशा धन और धान्य से भरा रहता है.

धारण करने से पहले ले ज्योतिषी से सलाह:

6/6
धारण करने से पहले ले ज्योतिषी से सलाह:

पन्ना काफी प्रभावशाली रत्न होने के साथ-साथ नुकसानदायक भी होता है. पन्ना रत्न को धारण करने से पहले किसी अच्छे ज्योतिष से सलाह लेकर उचित किस्म का हीरा धारण करना चाहिए. क्योंकि टूटा-फुटा, धब्बेदार, चमकदार, सुनहरे रंग का या अन्य रंग का पन्ना पहनने से धन, समृद्धि और संतोष का नाश होता है. इसलिए किसी भी रत्न को धारण करने से पहले कुंडली को जरूर दिखा देना चाहिए. नहीं तो रत्न के दुष्परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं.