Healthy Liver: आपको भी है लिवर की चिंता? भूलकर भी न करें लापरवाही, ऐसे करें बचाव
Advertisement

Healthy Liver: आपको भी है लिवर की चिंता? भूलकर भी न करें लापरवाही, ऐसे करें बचाव

Healthy Liver: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर शरीर के लिए बहुत से काम करता है. लिवर हमारे शरीर में प्रोटीन का निर्माण करना, पाचन के लिए पित्त को बनाना, पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलना आदि का काम करता है.

Healthy Liver: आपको भी है लिवर की चिंता? भूलकर भी न करें लापरवाही, ऐसे करें बचाव

पटनाः Healthy Liver: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर शरीर के लिए बहुत से काम करता है. लिवर हमारे शरीर में प्रोटीन का निर्माण करना, पाचन के लिए पित्त को बनाना, पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलना आदि का काम करता है. इतना ही नहीं शरीर के अंदर के अपशिष्ट पदार्थ को डिटॉक्सीफाई करना भी लिवर का एक महत्वपूर्ण काम होता है. 

हमने लिवर की समस्या को लेकर गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट (Gastroenterologist) डॉक्टर अशोक गोयल (Dr Ashok Goyal) से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि फैटी लिवर आज के समय में एक बहुत आम समस्या बन गया है, जो हर उम्र के लोगों में देखी जा रही है. फैटी लिवर आमतौर पर उन लोगों में देखा जाता है जो की पहले से दूसरी बीमारियों से परेशान होते है. जैसे की मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल और वो लोग जो जरूरत से ज्यादा शराब का सेवन करते है. हालांकि ज्यादातर लोगों में इस बीमारी के कोई लक्षण देखने को नहीं मिलता है. 

डॉक्टर अशोक गोयल  (Dr Ashok Goyal) बताते हैं कि फैटी लिवर समस्या से बीमारी तब बन जाती है, जब इसके लक्षण दिखने लगते है. जैसे की- 
1. पेट के सीधे और ऊपरी तरफ सूजन या दर्द होना 
2. जी मिचलाना, भूख न लगना, वजन घटना
3. पीलिया, पैरों और पेट में सूजन आना
4. जल्दी थकान, कमजोरी होना
5. दिमागी उलझन होना

फैटी लिवर हो सकता है शरीर के लिए गंभीर साबित
डॉक्टर अशोक गोयल (Dr Ashok Goyal) ने बताया कि असल में देखा जाए तो ये बीमारी गंभीर नहीं होती है. अगर समय पर इसका पता चल जाए और इलाज शुरू कर दिया जाए. लगभग 10 प्रतिशत लोगों में यह समस्या गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है. 

कैसे लगाए फैटी लिवर का पता 
प्राथमिक जांच जैसे खून की जांच, अल्ट्रासाउंड फाइब्रोस्कैन में फैटी लिवर के लक्षण का पता चल सकता है. अगर इन जांचों में फैटी लिवर का पता चलता है, तो लीवर बायोप्सी करना भी बहुत जरूरी हो जाता है. फैटी लिवर बीमारी एक तरह की प्रक्रिया है. इसकी शुरुआत लिवर पर सूजन आने से होती है और बाद में लिवर की सिकुड़न में बदल जाती है. अंत में यह फाइब्रोसिस का रूप ले लेती है. 

फैटी लिवर होने से कैसे बचे
1. वजन कम करना
2. नियमित व्यायाम करना 
3. मधुमेह, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल की बीमारी का सही से उपचार लेना और नियंत्रण में रखना
4. सबसे जरूरी शराब का सेवन बिलकुल बंद करना  

इसके अलावा गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट (Gastroenterologist) डॉक्टर से परामर्श करें और इसकी दवा भी जरूर लें. अगर फैटी लिवर को बढ़ने से नहीं रोका तो आगे जाकर ये बीमार लिवर के कैंसर का रूप भी ले सकती है. 

यह भी पढ़ें- Diabetes: डायबिटीज लेवल को कम करती हैं ये 3 घरेलू जड़ी बूटियां, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल

Trending news