Women Health Problems : इस बीमारी से अक्सर जूझती है महिलाएं, लक्षण देख हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1970335

Women Health Problems : इस बीमारी से अक्सर जूझती है महिलाएं, लक्षण देख हो जाएं सावधान

Bihar News : एनीमिया से बचने के लिए आयरन, विटामिन सी और फोलेट से भरपूर आहार लेना महत्वपूर्ण है. एक और बीमारी है पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) या पॉलीसिस्टिक ओवरी डिजीज (PCOD), जो हार्मोनल असंतुलन के कारण होती है.

Women Health Problems : इस बीमारी से अक्सर जूझती है महिलाएं, लक्षण देख हो जाएं सावधान

पटना : आजकल कई महिलाएं खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से विभिन्न बीमारियों का सामना कर रही हैं, जिन्हें हम साइलेंट किलर कह सकते हैं. ये बीमारियां आमतौर पर लक्षणों के बिना होती हैं और वे शरीर में धीरे-धीरे बढ़ती जाती हैं.

एक ऐसी बीमारी है एनीमिया, जिसका कारण शरीर में खून की कमी होती है. भारतीय महिलाएं इससे अक्सर परेशान रहती हैं. एनीमिया से बचने के लिए आयरन, विटामिन सी और फोलेट से भरपूर आहार लेना महत्वपूर्ण है. एक और बीमारी है पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) या पॉलीसिस्टिक ओवरी डिजीज (PCOD), जो हार्मोनल असंतुलन के कारण होती है. इससे महिलाओं का मेटाबोलिज्म कमजोर हो जाता है और विभिन्न समस्याएं उत्पन्न होती हैं. इसके लिए सही आहार बहुत अहम है, जैसे साबुदाना, अनाज और फलियां है.

महिलाओं के जीवन में एक और महत्वपूर्ण चरण मेनोपॉज है, जो 42 से 45 आयु के बीच होता है. इस दौरान एस्ट्रोजन की कमी होने से हृदय संबंधित समस्याएं बढ़ सकती हैं. प्रेग्नेंसी के बादमहिलाओं की हड्डियों में कमजोरी हो सकती है, जिसे ठीक करने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है. यह सभी साइलेंट किलर्स ने बताए गए उपायों के माध्यम से प्रभावी रूप से बचाव किया जा सकता है. हालांकि, किसी भी समस्या के समाधान से पहले डॉक्टर से परामर्श करना अत्यंत महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़िए-  IND vs AUS Final: 1983 के वर्ल्ड कप में कपिल देव की टीम की तरह क्या करिश्मा कर पाएगी रोहित की टीम!

Trending news