Winter Woes: सर्दियों में बच्चों को क्यों होती है सांस की बीमारी, एक्सपर्ट ने दी ये खास सलाह
Advertisement

Winter Woes: सर्दियों में बच्चों को क्यों होती है सांस की बीमारी, एक्सपर्ट ने दी ये खास सलाह

Winter Woes : सर्दी के मौसम में बच्चों को साबुन और पानी से हाथ धोने, हाथ मुंह ढ़कने और अच्छे संवेदनशीलता के साथ खांसी और छींक करने का अभ्यास करना चाहिए. उन्हें सही तरीके से खिलाना और हमेशा हाथों को साफ रखना चाहिए.

Winter Woes: सर्दियों में बच्चों को क्यों होती है सांस की बीमारी, एक्सपर्ट ने दी ये खास सलाह

Winter Woes: सर्दी के मौसम में बच्चे आमतौर पर कई बीमारियों का शिकार होते हैं जैसे कि कॉमन कोल्ड, कफ, खांसी और बुखार आदि. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनसे बच्चे संक्रामक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. इस समय में बच्चों की देखभाल में घरेलू नुस्खे कारगर साबित हो सकते हैं.

बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए अच्छे संवेदनशीलता, सफाई और उपायों का अनुसरण करना आवश्यक है. सर्दी के मौसम में विभिन्न संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें ब्रोंकियोलाइटिस और निमोनिया शामिल हैं. बच्चों को सर्दी के मौसम में सही ख्याल रखने के लिए स्वस्थ आदतें बनाने की आवश्यकता है. सर्दी के मौसम में बच्चों को साबुन और पानी से हाथ धोने, हाथ मुंह ढ़कने और अच्छे संवेदनशीलता के साथ खांसी और छींक करने का अभ्यास करना चाहिए. उन्हें सही तरीके से खिलाना और हमेशा हाथों को साफ रखना चाहिए. बच्चों को स्कूल और सार्वजनिक स्थानों में बाहर निकलते समय अपना मुंह और नाक ढ़कने का अभ्यास करना चाहिए.

विभिन्न संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए बच्चों को टीकाकरण करवाना चाहिए. निमोनिया और फ्लू के टीके बच्चों को सुरक्षित रख सकते हैं. वे भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूर रहें और अगर किसी को सर्दी या फ्लू के लक्षण दिखें तो उन्हें अलग रखना चाहिए. सर्दी के मौसम में बच्चों को गरम पानी में नमक डालकर गरारे करने, ताजगी वाले रसों का सेवन करने, अच्छी तरह से बर्तनों को धुलने और सुबह-शाम योगाभ्यास करने के लिए प्रेरित करना उन्हें स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: यह सुझाव एक डॉक्टर या स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह पर आधारित है और किसी भी बीमारी के लिए चिकित्सा उपचार के रूप में नहीं आना चाहिए.

ये भी पढ़िए-  Ayushman Card से कहां मिलेगा मुफ्त इलाज, कौन ले सकता है इस योजना का लाभ?

 

Trending news