कौन हैं सम्राट चौधरी, जिनको बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सौंपी बड़ी जिम्मेदारी
Advertisement

कौन हैं सम्राट चौधरी, जिनको बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

बिहार बीजेपी ने अपना नया प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी को बनाया है. 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए इसे मास्टरस्ट्रोक के रूप में देखा जा रहा है. वो कुशवाहा समाज से आते हैं और बीजेपी यहां पर वोट काटना चाहती है.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार बीजेपी ने अपना नया प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी को बनाया है. 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए इसे मास्टरस्ट्रोक के रूप में देखा जा रहा है. वो कुशवाहा समाज से आते हैं और बीजेपी यहां पर वोट काटना चाहती है. वहीं, आप को जानकर हैरानी होगी कि ये लगातार दूसरी बार हुआ है जब RJD की पार्टी में रहे किसी पूर्व नेता को ये जिम्मेदारी मिली है. 

इससे पहले बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल थे. वो भी RJD पार्टी में थे. उन्होंने 2005 में आरजेडी के टिकट पर बेतिया से लोकसभा चुनाव भी लड़ा था. इस चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, अगर सम्राट चौधरी की बात करें तो उनके माता-पिता दोनों ही RJD में रह चुके हैं. उनके पिता शकुनी चौधरी लालू यादव के सबसे ख़ास लोगों में से एक थे. खुद सम्राट चौधरी भी लालू यादव के काफी करीब रहे हैं. 

 

1999 में बनाया गया था मंत्री 

सम्राट चौधरी के पिता का नाम वो शकुनी चौधरी है. वो RJD से  7 बार विधायक और सांसद भी रहे. उनकी माता पार्वती देवी भी तारापुर से विधायक रही हैं. राबड़ी देवी की सरकार में सम्राट चौधरी कृषि मंत्री थे. उन्हें ये जिम्मेदारी 999 में राबड़ी देवी की सरकार में मिली थी. कहा जाता है कि उनके पिता के कहने पर ही उन्हें ये जिम्मदारी दी गई थी. वो जीतन राम मांझी की सरकार में 2014 में शहरी विकास और आवास विभाग के मंत्री भी रहे हैं.

कुछ ऐसा रहा है राजनीतिक सफर 

1990 से सम्राट चौधरी सक्रिय राजनीति का हिस्सा हैं. वो 2000 और 2010 में परबत्ता विधानसभा से विधायक भी बन चुके हैं. उन्हें 2010 में बिहार विधानसभा में विपक्षी दल के मुख्य सचेतक भी बनाया जा चुका है. बीजेपी ने उन्हें 2018 में बिहार प्रदेश का उपाध्यक्ष बनाया था. 

Trending news