Whatsapp: वाट्सऐप ने मई में भारत में 65 लाख से ज्यादा अकाउंट किए बंद, आपका तो नहीं इसमें शामिल?
Advertisement

Whatsapp: वाट्सऐप ने मई में भारत में 65 लाख से ज्यादा अकाउंट किए बंद, आपका तो नहीं इसमें शामिल?

मेटा के स्‍वामित्‍व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप ने इस साल मई में भारत में 65 लाख से ज्‍यादा अकाउंट बंद किए हैं. जिनके बारे में उसका कहना है कि ये 'बैड अकाउंट' थे.

Whatsapp: वाट्सऐप ने मई में भारत में 65 लाख से ज्यादा अकाउंट किए बंद, आपका तो नहीं इसमें शामिल?

Whatsapp: मेटा के स्‍वामित्‍व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप ने इस साल मई में भारत में 65 लाख से ज्‍यादा अकाउंट बंद किए हैं. जिनके बारे में उसका कहना है कि ये 'बैड अकाउंट' थे. कंपनी ने आईटी कानून 2021 के तहत रविवार को दायर रिपोर्ट में यह बात कही. कंपनी ने बताया कि उसने 1 मई से 31 मई के बीच 6,508,000 वाट्सएप अकाउंट को बंद किया. इनमें 2,420,700 अकाउंट के बारे में किसी उपयोगकर्ता से शिकायत मिलने से पहले ही कंपनी ने स्वयं बंद कर दिया.

देश में वाट्सएप के 50 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं. उसने अप्रैल में रिकॉर्ड 74 लाख से ज्यादा 'बैड अकाउंट' पर प्रतिबंध लगा दिया था. सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को मई में देश में 'प्रतिबंध अपील' जैसी 3,912 शिकायतें जिसमें 297 पर कार्रवाई की गई. 'अकाउंट पर कार्रवाई' उन रिपोर्टों को दर्शाती है. जहां वाट्सऐप ने रिपोर्ट के आधार पर उपचारात्मक कार्रवाई की. कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी अकाउंट पर प्रतिबंध लगाना या परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित अकाउंट को बहाल करना है.

करोड़ों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) लॉन्च की है जो सामग्री और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं पर गौर करेगी. नवगठित पैनल प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के फैसलों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई अपील पर गौर करेगा.
इनपुट-आईएएनएस के साथ

यह भी पढ़ें- Bihar Teacher Protest: शिक्षक अभ्यर्थियों को मिला HAM का साथ, संतोष सुमन ने शुरू किया अनिश्चितकालीन धरना

यह भी पढे़ं- Opposition Unity: अजीत पवार की बगावत का साइड इफेक्ट! विपक्षी दलों की बैठक टली, जानिए अब कब होगी मीटिंग?

Trending news