Vastu Tips: घर के सामने इन पेड़ों को लगाना है वर्जित, जानें क्या होता है इसका बुरा असर?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1804127

Vastu Tips: घर के सामने इन पेड़ों को लगाना है वर्जित, जानें क्या होता है इसका बुरा असर?

ज्योतिष शास्त्र और सनातन वैदिक ग्रंथों के साथ ही आयुर्वेदिक चिकित्सा में पेड़-पौधों का बड़ा महत्व माना गया है. आयुर्वेद की जितनी भी औषधियां हैं सभी इन्हीं पेड़ पौधों से ली गई हैं.

(फाइल फोटो)

Vastu Tips: ज्योतिष शास्त्र और सनातन वैदिक ग्रंथों के साथ ही आयुर्वेदिक चिकित्सा में पेड़-पौधों का बड़ा महत्व माना गया है. आयुर्वेद की जितनी भी औषधियां हैं सभी इन्हीं पेड़ पौधों से ली गई हैं. वहीं ज्योतिष शास्त्र में पेड़ पौधों से होने वाले वास्तु उपाय, लाभ और ज्योतिषीय लाभ के बारे में बताया गया है. आपको बता दें कि सनातन संस्कृति में घर के अहाते के अंदर कुछ पौधों को लगाने की सलाह दी गई है वहीं कई पौधों को लगाने से मना भी किया गया है. वहीं यह भी बताया गया है कि किन-किन पौधों को साथ नहीं लगाना चाहिए, इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि किन-किन पौधों को घर के सामने लगाना चाहिए और किन्हें नहीं लगाना चाहिए और इसके फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं. 

बता दें कि अलग-अलग तरह के पेड़-पौधों का आपके घर के आसपास होना आपके और आपके परिवार के ऊपर असर डालता है. जैसे किसी भी घर में केला, शमी, तुलसी जैसे पूजनीय पौधों को लगाने की सलाह दी है. वहीं कांटेदार पौधों को घर के भीतर लगाने से मना किया गया है. 

ये भी पढ़ें- कुंडली के सर्प दोषों से मुक्ति पाने के लिए रहिए तैयार, 21 अगस्त को करिए ये उपाय!

ऐसे में घर के भीतर या बाहर पेड़-पौधों को लगाते समय वास्तु के साथ ही ज्योतिष शास्त्र के सिद्धांतों का भी ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में ज्योतिष और वास्तु के अनुसार घर के सामने और अहाते में दूध वाले पेड़ को लगाना अशुभ माना गया है. जैसे मदार के पेड़ को घर के बाहर या अहाते में नहीं लगाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- साल में 96 दिन होते हैं पितरों के लिए खास, फिर भी पितृपक्ष का क्यों है इतना महत्व?

घर के सामने बेर के पेड़ को लगाने की भी मनाही है. ज्योतिष के अनुसार यह पेड़ मानसिक तनाव पैदा करता है. ऐसे में घर में गृह क्लेश और मानसिक तनाव की स्थिति बनती है. 

 घर के सामने गुलर का पौधा भी नहीं लगाना चाहिए इससे राहु का परेशानी बढ़ती है. वहीं बरगद का पेड़ घर के सामने होने से परिवार के सदस्यों के बीच रिश्ते में दरार आती है. पारिवारिक कलह बढ़ता है. वहीं इमली के पेड़ को भी घर के सामने या प्रवेश द्वार पर नहीं लगाना चाहिए. यह वैवाहिक जीवन में बाधा पैदा करता है. खजूर का पेड़ दरिद्रता देता है ऐसे में इसे भी घर के आंगन या आसपास नहीं लगाना चाहिए. वहीं घर में पीपल का पेड़ भी नहीं लगाना चाहिए यह भी अपना अशुभ प्रभाव आपके जीवन पर देता है. 

Trending news