Dussehra 2022: Vastu Tips: दशहरे के दिन अपनाएं ये 5 उपाये, मिलेंगे बेहतर परिणाम
Advertisement

Dussehra 2022: Vastu Tips: दशहरे के दिन अपनाएं ये 5 उपाये, मिलेंगे बेहतर परिणाम

Dussehra 2022: वास्तु शास्त्र में दशहरे का बहुत महत्व है. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिन कुछ उपाय करने से आपके जीवन में लक्ष्मी मां की कृपा बनी रहेगी. इससे कई प्रकार के सकारात्मक परिणाम मिलेंगे. 

फाइल फोटो

Dussehra 2022: हिंदू धर्म में विजयादशमी का बहुत महत्व है. विजयादशमी के दिन भगवान श्रीराम ने रावण का वध किया था. इसके अलावा मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था. यह युद्ध नौ दिनों तक चला था और 10वें दिन मां ने महिषासुर का वध किया था. वास्तु शास्त्र में दशहरे का बहुत महत्व है. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिन कुछ उपाय करने से आपके जीवन में लक्ष्मी मां की कृपा बनी रहेगी. इससे कई प्रकार के सकारात्मक परिणाम मिलेंगे. आइये जानते हैं वास्तु के अनुसार दशहरे पर आप क्या उपाय कर सकते हैं. 

करें सुंदरकांड का पाठ
दशहरे के दिन आप घर में किसी भी समय सुंदरकांड का पाठ कर सकते हैं. इससे घर में संकटों और बीमारियों से मुक्ति मिलेगी.

करें मां लक्ष्मी का पाठ
वास्तु के अनुसार दशहरे वाले दिन मां लक्ष्मी का पाठ भी कर सकते हैं. विजयादशमी के दिन मां लक्ष्मी का पाठ करने से उनकी कृपा आप पर बनी रहेगी. साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा आएगी. 

मंदिर में करें झाडू का दान
दशहरे के दिन मां लक्ष्मी के नाम से मंदिर में झाडू का दान करें. इससे घर में सुख और शांति बनी रहेगी. साथ ही आपके घर में मां लक्ष्मी का आगमन होगा. 

घर में लगाएं शमी का पौधा
दशहरे के दिन शमी के पौधे की पूजा करें.यदि यह पौधा आपके घर में नहीं है तो विजयादशमी के दिन इस पौधे को अपने घर में लगाएं. साथ ही हर रोज पौधे के नीचे शाम को दिया जलाएं. इससे आपके ऊपर भगवान कुबेर की कृपा बनी रहेगी. शमी का पौधा लगाने से आपके घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. 

मां दुर्गा के चरणों को करें स्पर्श
विजयादशमी से एक दिन पहले मां दुर्गा के नौ दिनों का त्योहार समाप्त होता है. इसलिए दशहरे के दिन मां दुर्गा की प्रतिमा को हिलाने से पहले लाल रंग के कपड़े में मां के पैरों को स्पर्श कर लें. उसके बाद उसे आप अपने घर की पैसे वाली जगह पर या फिर तिजोरी में रख दें. इससे मां दुर्गा का आपके ऊपर आशीर्वाद बना रहेगा. साथ ही आपके घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी. 

ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान, 17 जिलों में भारी बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी

Trending news