UPI Payments: ऑनलाइन वॉलेट पेमेंट करने पर देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज, जानें क्या है इंटरचेंज फीस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1631229

UPI Payments: ऑनलाइन वॉलेट पेमेंट करने पर देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज, जानें क्या है इंटरचेंज फीस

अगर आप भी इजी पेमेंट के लिए प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) जैसे कि ऑनलाइन वॉलेट या प्री-लोडेड गिफ्ट कार्ड यूज़ करते हैं तो आप के लिए ये बड़ी खबर है.

 (फाइल फोटो)

Patna: अगर आप भी इजी पेमेंट के लिए प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) जैसे कि ऑनलाइन वॉलेट या प्री-लोडेड गिफ्ट कार्ड यूज़ करते हैं तो आप के लिए ये बड़ी खबर है. 1 अप्रैल से इसके द्वारा किए गए UPI पेमेंट्स के लिए आप को एक्स्ट्रा चार्ज का भुगतान करना पड़ सकता है. 

NPCI ने पेश किया है इंटरचेंज चार्ज

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने इंटरचेंज चार्ज पेश किया है, जिसमे प्रीपेड भुगतान उपकरणों का उपयोग करके किए गए मर्चेंट UPI लेनदेन पर 1.1% तक का इंटरचेंज चार्ज लग सकता है. ये चार्ज ऑनलाइन व्यापारियों, बड़े व्यापारियों और छोटे व्यापारियों को किए गए 2,000 रुपये से अधिक UPI भुगतान के लिए लगाया जा सकता है. 

जानें क्या है इंटरचेंज चार्ज 

इंटरचेंज चार्ज  वॉलेट जारीकर्ताओं द्वारा बैंक को दिया जाने वाला शुल्क है. ये वॉलेट Paytm,PhonePe और Google Pay है. ये चार्ज लेन-देन को स्वीकार करने, संसाधित करने और अधिकृत करने की लागत को कवर करने के लिए लगाया जाता है. 

क्या हर लेनदेन पर लगेगा चार्ज 

हम आर्टिकल में ये बात को पहले ही बता चुके हैं कि ये चार्ज सिर्फ मर्चेंट UPI लेनदेन में लगाया जाएगा. जिसका मतलब है कि बैंक और प्रीपेड वॉलेट के बीच व्यक्ति-से-व्यक्ति लेनदेन या व्यक्ति-से-व्यापारी लेनदेन पर कोई भी चार्ज नहीं लगेगा. ऐसे में आप अपनी UPI का अच्छे से यूज़ कर सकते हैं और इस पर आप को भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा. 

Trending news