Tulsi Ke Upay: इस स्थान पर नहीं लगाएं तुलसी का पौधा, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1595420

Tulsi Ke Upay: इस स्थान पर नहीं लगाएं तुलसी का पौधा, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

Tulsi Ke Upay: ऐसे को घर में कई सारे पौधे लगाए जाते हैं मगर एक पौधा ऐसा भी है जो घर में जरूर होना चाहिए. ये पौधा है तुलसी का. घर में तुलसी का पौधा होना काफी शुभ माना जाता है. हालांकि इसे लेकर कई नियम भी बताए गए जिसका पालन नहीं करने से सौभाग्य भी दुर्भाग्य बन सकता है.

Tulsi Ke Upay: इस स्थान पर नहीं लगाएं तुलसी का पौधा, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

पटना:Tulsi Ke Upay: ऐसे को घर में कई सारे पौधे लगाए जाते हैं मगर एक पौधा ऐसा भी है जो घर में जरूर होना चाहिए. ये पौधा है तुलसी का. घर में तुलसी का पौधा होना काफी शुभ माना जाता है. हालांकि इसे लेकर कई नियम भी बताए गए जिसका पालन नहीं करने से सौभाग्य भी दुर्भाग्य बन सकता है. जानें कुछ ऐसी ही बातों के बारे में

घर में तुलसी का पौधा है तो ध्यान रखें इन बातों का (Tulsi Ke Upay)

-तुलसी में नियमित रूप से जल चढ़ाना चाहिए. मगर जल चढ़ाते समय दिन का खास ध्यान रखना चाहिए. रविवार के दिन तुलसी के पौधे में जल नहीं चढ़ाया जाता है. इसीलिए शनिवार को तुसली में थोड़ा अधिक मात्रा में जल चढ़ा दें ताकि मिट्टी सूखे नहीं

-तुलसी का पौधा हमेशा घर के उत्तर या उत्तर पूर्वी दिशा में रखना चाहिए. वैसे तो तुलसी का पौधा हमेशा ब्रह्मस्थान में रखना चाहिए लेकिन आजकल के घर ऐसे नहीं बने हुए होते कि तुलसी का पौधा घर के ब्रह्मस्थान में लगाया जा सके. इसलिए आप उत्तर या पूर्व दिशा में भी तुलसी का पौधा लगा सकते हैं.

-तुलसी का पौधा घर में फैली नकरात्मक्ता को सोख लेता है. यदि घर में बार-बार तुलसी का पौधा लगाने के बाद भी वो बार-बार सूख जाता है तो ये दर्शाता है कि घर में नेगेटिविटी हद से ज्यादा है जिसके कारण तुलसी का पौधा सूख जा रहा है.

-तुलसी का पौधा कभी भी मुख्य द्वार पर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर की लक्ष्मी भी रूठ जाती है.

-तुलसी के पौधे के पास जूते चप्पल कभी नहीं रखना चाहिए और ना ही किसी भी तरह का साफ-सफाई का सामान या झाड़ू पौंछा तुलसी के पास रखना चाहिए.

-अगर घर में तुलसी के पौधा के साथ अगर बेलपत्र का पौधा है तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए. बेलपत्र का पौधा और तुलसी का पौधा कभी भी एक साथ नहीं रखा जाता है.

-तुलसी के पौधे में शालिग्राम रखना काफा लाभदायाक होता है.  ऐसा इसलिए क्योंकि शालिग्राम को भगवान विष्णु और तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है.

-तुलसी का पौधा लगाते समय ये ध्यान रखें कि वो रामा तुलसी या श्यामा तुलसी ही हो.

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: सुखी वैवाहिक जीवन के लिए तुरंत इन मामलों में छोड़े शर्म, जानें चाणक्य नीति

Trending news