घर में खुशियां और समृद्धि चाहते हैं तो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम, बन जाएगी बात
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1721955

घर में खुशियां और समृद्धि चाहते हैं तो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम, बन जाएगी बात

धन की चाह किसको नहीं होती है कौन है जो अपने जीवन में धन और ऐश्वर्य नहीं चाहता है. ऐसे में आपको बता दें कि धन और ऐश्वर्य की देवी के रूप में सनातन धर्म में मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. उन्हें धन, सुख, समृद्धि और ऐश्वर्य की देवी कहा गया है.

(फाइल फोटो)

धन की चाह किसको नहीं होती है कौन है जो अपने जीवन में धन और ऐश्वर्य नहीं चाहता है. ऐसे में आपको बता दें कि धन और ऐश्वर्य की देवी के रूप में सनातन धर्म में मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. उन्हें धन, सुख, समृद्धि और ऐश्वर्य की देवी कहा गया है. मानव को अपने जीवन में अन्न, वस्त्र और धन की प्राप्ति मां लक्ष्मी की कृपा से ही प्राप्त होती है. हालांकि मां लक्ष्मी के बारे में कहा जाता है कि वह एक जगह टिककर नहीं रहतीं. ऐसे में उन्हें चंचला कहा गया है. 

ऐसे में यदि आपको मां लक्ष्मी की कृपा पूरे जीवन भर पानी है तो आपको कुछ आसान उपाय करने पड़ेंगे जिसके जरिए आप मां लक्ष्मी के जीवन भर कृपा पात्र बना रहेंगे. ऐसे में प्रतिदिन आपको सुबह जल्दी उठकर मां लक्ष्मी के ये उपाय करना चाहिए. इससे आपके जीवन में सुख-शांति और समृद्धि का वास रहता है. इसलिए सुबह आंख खुलते ही सबसे पहले दोनों हाथों को एक साथ रगड़कर इस मंत्र का तीन बार जाप करना चाहिए और अपने दोनों हाथों को जोड़कर हथेली को देखना चाहिए. 

कराग्रे वसते लक्ष्मीः करमध्ये सरस्वती ।
करमूले तु गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम ॥

ये मंत्र आपके जीवन में आ रही सारी परेशानियों से निकलने का मार्ग खोल देंगे. इसके बाद बिस्तर छोड़कर उठिए और स्नानादि करके साफ सूथरे कपड़े धारण कर तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें तुलसी की पत्तियां डालें और इस पानी को घर के हर कोने में छिड़कें. इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है और घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके साथ ही रोज तांबे के लोटे में जल डालकर केले की जड़ और तुलसी में जल डालें. बस ध्यान रहे कि तुलसी के पौधे में एकादशी की तिथि और रविवार के दिन जलार्पण नहीं करना चाहिए क्योंकि इस दिन मां लक्ष्मी भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और इससे उनका व्रत खंडित होता है. 

ये भी पढ़ें- Yoga 2023: कुंडली में मौजूद ग्रह बनाते हैं योग जिसका पड़ता है आप पर असर, जानतें हैं ये कितने प्रकार के होते हैं?

तुलसी में जल चढ़ाते समय 'ऊं नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जाप करते रहें इससे माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन को सुख-शांति और समृद्धि से भर देते हैं. इसके साथ ही आपको बता दें कि घर की देहरी के साथ ही पूरे घर को सुबह उठते ही साफ करना चाहिए क्योंकि देहरी से मां लक्ष्मी का प्रवेश माना गया है. ऐसे में घर में उनका साफ-सूथरे परिवेश में प्रवेश हो पाता है. 

इसके साथ ही तांबे के लोटे में जल, सिंदूर और गुड़ आदि डालकर भगवान सूर्य को भी अर्घ्य देना चाहिए इससे आपके जीवन में अपार सफलता आती है. आपके हर काम बनने लगते हैं और मां लक्ष्मी आपके ऊपर अपनी कृपा बरसाती है. 

Trending news