Teachers Recruitment: 2 से 3 दिन में आ जाएगा शिक्षक नियुक्ति का विज्ञापन, बीपीएससी ने वेबसाइट पर अपलोड किया सिलेबस
Advertisement

Teachers Recruitment: 2 से 3 दिन में आ जाएगा शिक्षक नियुक्ति का विज्ञापन, बीपीएससी ने वेबसाइट पर अपलोड किया सिलेबस

शिक्षक भर्ती के लिए बीपीएससी 2 या 3 दिनों में विज्ञापन जारी कर सकती है. आयोग ने भर्ती के लिए सिलेबस साइट पर अपलोड कर दिया है. पटना में बीपीएससी कार्यालय में चेयरमैन अतुल प्रसाद ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी.

(फाइल फोटो)

Teachers Recruitment in Bihar: शिक्षक भर्ती के लिए बीपीएससी 2 या 3 दिनों में विज्ञापन जारी कर सकती है. आयोग ने भर्ती के लिए सिलेबस साइट पर अपलोड कर दिया है. पटना में बीपीएससी कार्यालय में चेयरमैन अतुल प्रसाद ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, आयोग को सरकार की ओर से एक नया टास्क मिला है. उन्होंने बताया कि प्राथमिक विद्यालय के लिए 79,943, माध्यमिक के लिए 32,916 और हायर सेकंडरी के लिए 57,602 शिक्षकों की बहाली की जाएगी. यानी कुल 1,70,461 शिक्षकों की बहाली की जानी है. 

आयोग के चेयरमैन ने बताया, प्राथमिक स्कूल के लिए इंटर पास, सीटीईटी और डिप्लोमा या बीएड होना चाहिए. माध्यमिक स्कूल के लिए ग्रेजुएशन, एसटीईटी और बीएड होना चाहिए.वहीं हायर सेकंडरी के लिए पोस्ट ग्रेजुएट, एसटीईटी और बीएड पास होना चाहिए. उन्होंने बताया कि अगस्त तक परीक्षा हो जाएगी और इस साल के अंत तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. 

अभ्यर्थियों से न घबराने की अपील करते हुए आयोग के चेयरमैन ने कहा, प्रश्न न हल्का होगा और न ही भारी. तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय दिया जायेगा. अगर थोड़ा भी कोई ठीक से पढ़ा रह होगा तो उसे दिक्कत नहीं आएगी. उन्होंने कहा कि सभी पदों के लिए एक साथ आवेदन लिए जाएंगे. अभ्यर्थी एक साथ तीनों पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. अलग अलग तिथि पर कैंडीडेट तीनों परीक्षा में भाग ले सकते हैं. उन्होंने कहा, भाषा का पेपर क्वालीफाई नेचर का है. इसमें दो सेक्शन होगा. 

ये भी पढ़ें- दिव्य दरबार में पर्चा निकालकर बाबा बागेश्वर दूर किया बच्चे का कष्ट, तेजी से वायरल हो रहा विडियो

उन्होंने यह भी कहा, अंग्रेजी कॉमन है. दूसरा हिंदी, उर्दू और बंगला होंगे. सभी एग्जाम एमसीक्यू बेस्ड होंगे. 100 नंबर के प्रश्न रहेंगे. 25 नंबर का इंग्लिश का और 75 नंबर हिंदी, उर्दू या बांग्ला के होंगे. पास करने के लिए 30 नंबर लाने ही होंगे. वही मेन पेपर 150 नंबर का होगा. मेरिट लिस्ट अलग-अलग बनेगा. मेन पेपर में 100 नंबर का क्वेश्चन तो नॉर्मल होंगे, बाकी बचे 50 नंबर का इंटेलिजेंस टेस्ट होगा. ये 50 नंबर विषय ज्ञान से हटकर होंगे. 

Trending news