बिहार की इन मिठाइयों का नाम सुनते ही आ जाएगा मुंह में पानी, होश उड़ा देगा इसका जायका
Advertisement

बिहार की इन मिठाइयों का नाम सुनते ही आ जाएगा मुंह में पानी, होश उड़ा देगा इसका जायका

Bihar Diwas 2023, Bihar Famous Sweets: बिहार दिवस को लेकर तैयारियां इन दिनों जोरो पर है. बिहार अपने इतिहास के लिए पूरे देश में जाना जाता है. बिहार अपने इतिहास के साथ साथ अपने खानपान के लिए भी काफी मशहूर है.

बिहार की इन मिठाइयों का नाम सुनते ही आ जाएगा मुंह में पानी, होश उड़ा देगा इसका जायका

पटना: Bihar Diwas 2023, Bihar Famous Sweets: बिहार दिवस को लेकर तैयारियां इन दिनों जोरो पर है. बिहार अपने इतिहास के लिए पूरे देश में जाना जाता है. बिहार अपने इतिहास के साथ साथ अपने खानपान के लिए भी काफी मशहूर है. बिहार में आपको कई सारे ऐसे चीज खाने को मिल जाएंगे जिसका स्वाद आपको उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देगा. बिहार का ठेकुआ तो आपने कभी न कभी जरूर खाया होगा. बिहारी ठेकुआ अब सिर्फ बिहार में ही बल्कि पूरे देश में मिलने लगा है. ऐसे तो आपने बहुत सारी मिठाइयां खाई होंगे लेकिन आज हम आपको बिहार के कुछ ऐसे मिठाइयों के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में आपने शायद ही कभी सुना और खाया होगा.

खाजा

बिहार की सबसे फेमस मिठाइयों में से एक खाजा है. खाजा के बारे में ये कहा जाता है बिहार आए और खाजा नहीं खाया तो बिहार आना बेकार है. इस मिठाई को चीनी और आटे से बनाया जाता है.  बिहार में होने वाले शादी-ब्याह में ये मिठाई जरूरी बनाई जाती है.

अनरसा

बिहार के लोगों में अनरसा खाने और बनाने का अलग ही शौक देखने को मिलता है. इस मिठाई को बनाने में चावल के आटे और चीनी व मेवे का इस्तेमाल किया जाता है. बाद में इसे तिल से पूरी तरह ढक दिया जाता है.

लौंगलता

बिहार में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली मिठाइयों में लौंगलता एक है. इस मिठाई की सबसे खास बात यह है कि ये जल्दी खराब नहीं होती है।

बेलगरामी

बिहार में होने वाली शादी में बेलगरामी सबसे ज्यादा बनती है. बेलगरामी लोगों को बहुत पसंद आती है. बिहार में हर जगह मिठाई की दुकानों पर ये मिठाई आपको आसानी से मिल जाएगा.

छेना की टिकिया

शायद ही कोई ऐसा जिसे ये मिठाई पसंद न हो. छेना की टिकिया खाना हर किसी को बहुत पसंद होता है. यह मिठाई 300 रुपये किलो या इससे ज्यादा महंगी भी मिलती है.

ये भी पढ़ें- फर्जी ‘दरोगा’ बनकर करता था अवैध वसूली, पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी, कार पर था नकली स्टीकर

Trending news