Surya Grahan Diwali Timing: सूर्यग्रहण के कारण बदली है दिवाली की तारीख, जानिए पूजा का सही समय
Advertisement

Surya Grahan Diwali Timing: सूर्यग्रहण के कारण बदली है दिवाली की तारीख, जानिए पूजा का सही समय

Surya Grahan Diwali Timing:धन त्रयोदशी यानी आज से धनतेरस पर्व की शुरुआत हो रही है. इसके साथ ही आज के दिन को आरोग्य को पर्व के तौर पर मनाया जाएगा. लेकिन सबसे जरूरी बात है कि इस बार दीपावली के पांच पर्वों की शृंखला में सूर्यग्रहण भी लग रहा है. 

Surya Grahan Diwali Timing: सूर्यग्रहण के कारण बदली है दिवाली की तारीख, जानिए पूजा का सही समय

पटनाः Surya Grahan Diwali Timing:धन त्रयोदशी यानी आज से धनतेरस पर्व की शुरुआत हो रही है. इसके साथ ही आज के दिन को आरोग्य को पर्व के तौर पर मनाया जाएगा. लेकिन सबसे जरूरी बात है कि इस बार दीपावली के पांच पर्वों की शृंखला में सूर्यग्रहण भी लग रहा है. ज्योतिष के नियमों के मुताबिक, जब ग्रहण होता है तब सूतक होने के कारण त्योहार नहीं मनाए जा सकते हैं. ऐसे में दीपावली के पांच त्योहारों की तारीख इस बार कुछ बदली हुई है.

धन्वंतरि जयंती धनत्रयोदशी का पर्व 22 अक्तूबर यानी शनिवार से मनाया जा रहा है. हालांकि 22 अक्टूबर को गोवत्स द्वादशी है. इसलिए उदया तिथि में धनतेरस 23 अक्टूबर को ही मिल रही है. इसलिए 23 अक्टूबर को ही वास्तव में धनतेरस के तौर पर मनाया जा रहा है. इस दिन लोग बाजार से नये सामान की खरीदारी और माता महालक्ष्मी की विधिवत पूजा करेंगे. धन्वंतरि जयंती के दिन महालक्ष्मी की पूजा से धन, एश्वर्य में वृद्धि होती है. प्रदोष काल एवं रात्रि में अमावस्या तिथि मिलने से दीपावली का पर्व 24 अक्तूबर को ही मनाया जायेगा. ऐसे में तिथि को लेकर कोई संशय नहीं है. असल में दीपावली का पर्व वास्तव में रात का ही है, इसलिए 24 अक्टूबर को महानिशीथ पूजा के लिए पूरा समय मिल रहा है. 23 अक्टूबर यानी आज धन तेरस और छोटी दिवाली दोनो ही है. 

इन तीनों लगन में पूजा श्रेष्ठ
कुंभ लग्न -दोपहर एक बजकर 49 मिनट से तीन बजकर 30 मिनट तक
वृष लग्न- शाम छह बज कर 40 मिनट से आठ बजकर 34 मिनट तक
सिंह लग्न-मध्यरात्रि एक बज कर चार मिनट से तीन बज कर 18 मिनट तक

22-23 अक्टूबर - धनतेरस
24 अक्टूबर - छोटी दिवाली/रूप चौदस/नर्क चौदस
25 अक्टूबर- सूर्यग्रहण (इस दिन कोई त्योहार नहीं है)
26 अक्टूबर- गोवर्धन पूजा
27 अक्टूबर- भाई दूज

यह भी पढ़ें- Diwali 2022: दिवाली से पहले सज गया पटना, धनतेरस पर बाजारों में दिखी भीड़

Trending news