Sawan 2024: श्रावणी मेले की तैयारियां जोरों पर, कांवड़ियों के लिए विशेष टेंट सिटी तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2345218

Sawan 2024: श्रावणी मेले की तैयारियां जोरों पर, कांवड़ियों के लिए विशेष टेंट सिटी तैयार

Sawan 2024: सावन महीने में लगने वाले श्रावणी मेले के लिए बिहार पर्यटन विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है. पर्यटन विभाग की तरफ से कांवड़ियों के लिए विशेष टेंट सिटी तैयार किया गया है.

सावन

पटना: श्रावण माह में लाखों कावड़िया भागलपुर के सुल्तानगंज से गंगाजल लेकर झारखंड के देवघर बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक करने जाते हैं. बिहार पर्यटन विभाग का दावा है कि इस बार आने वाले श्रद्धालुओं को सभी प्रकार की उत्तम व्यवस्था मिलेगी. बिहार के पर्यटन विभाग के मंत्री नीतीश मिश्रा ने शनिवार को बताया कि सुल्तानगंज के बाबा अजगैबीनाथ से गंगा जल लेकर बाबा बैद्यनाथ धाम, देवघर में जलाभिषेक की पवित्र यात्रा से मेरे बचपन की स्मृतियां जुड़ी हुई है, मैं उन कमियों को व्यक्तिगत रूप से स्वयं भी जानता था. इस साल श्रावणी मेला को बेहतर बनाने के लिए पर्यटन विभाग के सचिव रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में हर 25 किलोमीटर की दूरी पर कमियों को चिह्नित कर उसे दूर करने का प्रयास किया गया है, जिससे कांवड़ियों को ज्यादा गुणवत्तापूर्ण सुविधाएं दी जा सके.

उन्होंने बताया कि इस वर्ष श्रावणी मेला 22 जुलाई से 19 अगस्त के बीच आयोजित किया जाएगा. गत वर्ष कुल 75 लाख श्रद्धालुओं का आगमन हुआ था, इस वर्ष ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु यहां पहुंचे, इसके लिए सभी प्रकार की व्यवस्था की गई है. श्रद्धालुओं की वैज्ञानिक गणना हेतु पीपुल काउंटिंग कैमरा मशीन लगाई गई है. श्रावणी मेला के अवसर पर श्रद्धालुओं के विश्राम के लिए भागलपुर के सुल्तानगंज और धोबई में पहली बार 200-200 बेड की टेंट सिटी बनायी गयी है, वहीं बांका के अबरखा में 600 बेड और मुंगेर के खैरा में 200 बेड यानी कुल 1200 बेड की टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है. सभी स्थानों पर प्रबंधक की नियुक्ति की गयी है, जिससे आवासीय सुविधा का बेहतर प्रबंधन हो सके.

उन्होंने बताया कि कांवड़िया पथ पर सभी स्थायी पर्यटकीय संरचनाओं को न केवल श्रावणी मेला बल्कि सालों भर आवासन, कैफेटेरिया, सोलर लाइट से युक्त रखा जाएगा. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 24 घंटे पटना के पर्यटन निगम मुख्यालय में कॉल सेंटर टोल फ्री नम्बर का संचालन किया जाएगा. श्रद्धालुओं को मेला से संबंधित महत्वपूर्ण सूचनाओं जैसे आवासन, चिकित्सा व्यवस्था, पुलिस, महत्वपूर्ण दूरभाष संख्या आदि को संकलित कर बिहार पर्यटन मोबाइल एप एवं विभागीय वेबसाइट में समाहित किया गया है.

पर्यटन सचिव अभय कुमार सिंह ने बताया कि सभी टेंट सिटी में कांवड़ियों को बिहार के लोक संस्कृति से परिचय कराने एवं मनोरंजन के लिए प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. कांवड़िया पथ पर कुल 200 नए कांवड़ स्टैंड का निर्माण कराया गया है. डाक बम के लिए पंजीकरण काउंटर की स्थापना की गयी है. उन्होंने बताया कि कांवड़िया पथ पर 12 अस्थायी पर्यटक सूचना केंद्र का निर्माण किया गया है, जहां प्रशिक्षित पर्यटक गाइडों की प्रतिनियुक्ति की गई है. सुल्तानगंज में प्रशासनिक ब्लॉक और मेडिकल ब्लॉक का निर्माण किया गया है. सुल्तानगंज में रोज गंगा जी की भव्य आरती होगी, श्रद्धालुओं के बैठने के लिए पगोडा का भी निर्माण कराया गया है.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- बिहार का गौरव लौटेगा, नालंदा की तरह विक्रमशिला विश्वविद्यालय का होगा पुनरुद्धार : सम्राट चौधरी

Trending news