Post Office Scheme: 100 रुपये रोजाना बचत कर पाएं लाखों का फंड, जानें क्या है Post Office की नई योजना
Advertisement

Post Office Scheme: 100 रुपये रोजाना बचत कर पाएं लाखों का फंड, जानें क्या है Post Office की नई योजना

डाक विभाग की रेकरिंग डिपॉजिट है. इस योजना के बारे में बता दें कि अगर ग्राहक हर दिन 100 रुपये की बचत करता है तो महीने भर में करीब तीन हजार रुपये बड़े आराम से जमा कर सकता है.

Post Office Scheme: 100 रुपये रोजाना बचत कर पाएं लाखों का फंड, जानें क्या है Post Office की नई योजना

Post Office Scheme: लोगों की सुविधा के लिए डाक विभाग तरह-तरह की योजनाएं लेकर आता है. इस बार ऐसी ही एक योजना डाक विभाग लेकर आया है. दरअसल, रोजाना 100 रुपये की बचत कर ग्राहक पांच साल में लाखों रुपये का फंड जोड़ सकता है.

योजना के लिए कैसे करें रेकिंग डिपॉजिट
दरअसल, यह डाक विभाग की रेकरिंग डिपॉजिट है. इस योजना के बारे में बता दें कि अगर ग्राहक हर दिन 100 रुपये की बचत करता है तो महीने भर में करीब तीन हजार रुपये बड़े आराम से जमा कर सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि अगर कोई इस योजना का लाभा लेना चाहता है तो हर महीने डाक विभाग की रेकरिंग डिपॉजिट में जमा करें, अगर यह प्रक्रिया अगले पांच साल तक जारी रहती है तो यह रकम करीब दो लाख रुपये से ज्‍यादा होगी.

रोजाना ग्राहक करे 100 रुपये की बचत
इस योजना की खास बात है कि इसमें रुपये भी कम देने होते है और रुपये भी ज्यादा मिलते है. साथ ही बता दें कि डाक घर की आरडी स्कीम में हर 100 रुपये जमा करना है. जैसे ही आप रुपये जमा करेंगे उसके तुरंत बाद मैच्योरिटी पर एक अच्छा कार्पस बन जाएगा. अगर इस योजना से संबंधित जानकारी चाहिए तो डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ठीक-ठाक जानकारी ले सकते है.

जानें कैसे खुलेगा खाता
इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लोगों बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए डाक विभाग में 100 रुपये से आरडी खाता खुलवा लें. अगर 100 रुपये से अकाउंट खुलवाने के बाद आप 10 से 10 रुपये के मल्‍टीपल में आगे डिपॉजिट कर सकते हैं. विशेष जानकारी के लिए बता दें कि आरडी स्‍कीम पर 5.8 फीसदी सालाना ब्‍याज मिला है. अगर इस प्रक्रिया को कंटिन्यू रखें है तो पांच साल के अंदर आपको करीब 2.10 लाख रुपये योजना के तहत मिलेंगे. इस योजना के तहत बड़े आराम से लोन भी मिल जाएगा.

ये भी पढ़िए-  BSEB Bihar Board 10th Result 2023 Live: हो जाएं तैयार, इस दिन आ रहा है बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट, यहां देखें अपडेट्स

Trending news