Sainik School Admission 2023: जानें क्या है सैनिक स्कूल में दाखिले का पूरा प्रोसेस, कहां तक होती है पढ़ाई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1588517

Sainik School Admission 2023: जानें क्या है सैनिक स्कूल में दाखिले का पूरा प्रोसेस, कहां तक होती है पढ़ाई

Sainik School Admission 2023: देश की सेवा करने का सपना देखने वाले हर युवा की ये ख्वाहिश होती है कि सैनिक स्कूल में उसका दाखिला हो जाए. इसके पीछे का मुख्या कारण ये है कि यहां छोटी उम्र से ही शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार होने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है.

Sainik School Admission 2023: जानें क्या है सैनिक स्कूल में दाखिले का पूरा प्रोसेस, कहां तक होती है पढ़ाई

पटना: Sainik School Admission 2023: देश की सेवा करने का सपना देखने वाले हर युवा की ये ख्वाहिश होती है कि सैनिक स्कूल में उसका दाखिला हो जाए. इसके पीछे का मुख्या कारण ये है कि यहां छोटी उम्र से ही शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार होने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है. इसके लिए इन स्कूलों में आवश्यक प्रशिक्षक भी होते हैं. भारत सरकार ने देश के अलग-अलग राज्यों में सैनिक स्कूलों की स्थापना की है. मेघालय, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा राज्यों को छोड़कर लगभग देश के हर राज्य में सैनिक स्कूल हैं. देश में अभी कुल 33 सैनिक स्कूल हैं.

किस क्लास तक पढ़ाई होती है

सैनिक स्कूल में छठी और 9वीं क्लास के लिए नामांकन होता है. क्लास 6 में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 10 से 12 साल के बीच होनी चाहिए, वहीं क्लास 9वीं वाले बच्चे की उम्र 13 से 15 साल के बीच होनी चाहिए.

कब भरे गए फार्म

इस साल 2023 के लिए सैनिक स्कूल एडमिशन फार्म 07 दिसंबर 11 दिसंबर 2022 तक ऑनलाइन भरे गए.

कब लिया गया परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (AISSEE)-2023 का आयोजन 08 जनवरी, 2023 को पेपर-पेन में किया गया था.

कैसे होता है एंट्रेंस टेस्ट

सैनिक स्कूल में नामांकन एंट्रेंस टेस्ट (Entrance exam) के माध्यम से लिया जाता है. एनटीए/ NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के द्वारा आल इंडिया सैनिक स्कूल में एंट्रेंस लिया जाता है. एनटीए द्वारा सैनिक स्कूल में प्रतिवर्ष सितम्बर-अक्टूबर में आवेदन भरे जाते हैं.  हर साल जनवरी के महिने में परीक्षा आयोजित किया जाता है. सैनिक स्कूल में नामांकन के लिए पूरे भारत से आवेदन आते हैं. इसमें योग्य और सक्षम छात्रों दाखिला मिलता है.

ये भी पढ़ें- बजट सत्र में हेमंत सरकार को घेरने के लिए बीजेपी ने तैयार किया मास्टरप्लान, इन मुद्दों पर हो सकता है हंगामा

Trending news