Rudraksha Tips: रुद्राक्ष पहनकर भूल से भी इन 5 जगहों पर न जाएं, होगा भारी नुकसान
Advertisement

Rudraksha Tips: रुद्राक्ष पहनकर भूल से भी इन 5 जगहों पर न जाएं, होगा भारी नुकसान

Rudraksha: शास्त्रों और पुराणों में रुद्राक्ष धारण करने के विभिन्न लाभों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि रुद्राक्ष का निर्माण भगवान शिव के आसुओं से हुआ है.

Rudraksha Tips: रुद्राक्ष पहनकर भूल से भी इन 5 जगहों पर न जाएं, होगा भारी नुकसान

पटना:Rudraksha: शास्त्रों और पुराणों में रुद्राक्ष धारण करने के विभिन्न लाभों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि रुद्राक्ष का निर्माण भगवान शिव के आसुओं से हुआ है. इसी के कारण जो व्यक्ति विधिवत तरीके से रुद्राक्ष का धारण करता है, तो उसके शरीर से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और समय के साथ वो व्यक्ति हर तरह के रोगों से छुटकारा पा लेता है. रुद्राक्ष धारण करने के बाद कुछ नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी होता है. आज हम आपको पांच ऐसे जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां रुद्राक्ष धारण करके बिल्कुल भी जाना चाहिए.

इन पांच जगहों पर रुद्राक्ष पहन कर बिल्कुल भी न जाएं

मृत्यु वाली जगह पर

जहां पर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है इस जगह पर रुद्राक्ष बिल्कुल भी नहीं पहनना चाहिए.

मांस- मदिरा

रुद्राक्ष धारण करने वाले इंसान को मांस-मदिरा से दूरी बना लेनी चाहिए. इतना ही नहीं जहां पर मदिरापान होता है रुद्राक्ष पहनकर व्यक्ति को ऐसी जगह भी नहीं जाना चाहिए.  इसके अलावा जहां मछली, मुर्गा, बकरा आदि कटता या बनता हो वहां भी नहीं जाना चाहिए.

बच्चे के जन्म पर

शास्त्रों के अनुसार, जहां किसी बच्चे का जन्म हुआ हो उस जगह भी रुद्राक्ष को पहनकर नहीं जाना चाहिए.  सनातन धर्म में बच्चे के जन्म के एक माह का सौवर माना जाता है. इसलिए रुद्राक्ष पहनकर ऐसी जगह पर नहीं जाना चाहिए. ऐसा करने से रुद्राक्ष निस्तेज हो जाता है।

शयन कक्ष में

सोने से पहले रुद्राक्ष को उतार देना चाहिए. क्योंकि हमारा शरीर सोते समय अशुद्ध और निस्तेज रहता है. इसके साथ ही सोने के दौरान रुद्राक्ष के टूटने का भी भय बना रहता है.

इस जगह पर न पहनें रुद्राक्ष

शास्त्रों के अनुसार,जहां पर गलत काम होता है वहां रुद्राक्ष पहनकर बिलकुल भी नहीं जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- H3N2 Alert!: एच3एन2 वायरस को लेकर झारखंड में हाई अलर्ट, जानें कैसी है राज्य के अस्पतालों की तैयारी

Trending news