Rudraksha Benefits: भगवान विष्णु का प्रतीक होता है तेरह मुखी रुद्राक्ष, आर्थिक स्थिति में होती है बढ़ोतरी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1604528

Rudraksha Benefits: भगवान विष्णु का प्रतीक होता है तेरह मुखी रुद्राक्ष, आर्थिक स्थिति में होती है बढ़ोतरी

Rudraksha Benefits: तेरह मुखी रुद्राक्ष लोगों के जीवन में भाग्य का उदय करता है. इसको पहनने के बाद आपके जीवन में एक नई चमक आती है. तेरह मुखी रुद्राक्ष भगवान विष्णु का प्रतीक है. इसको धारण करने से यह आपके आर्थिक स्थिति आपकी यश और आपकी खूबसूरती में बढ़ोतरी करता है.

Rudraksha Benefits: भगवान विष्णु का प्रतीक होता है तेरह मुखी रुद्राक्ष, आर्थिक स्थिति में होती है बढ़ोतरी

पटनाः Rudraksha Benefits: सनातन धर्म में रुद्राक्ष का विशेष महत्व है. रुद्राक्ष दो शब्दों रूद्र और अक्ष से मिलकर बना है. जिसका मतलब होता है रूद्र के आंसुओं से उत्पन्न. रुद्राक्ष प्रकृति की ओर से वरदान में दिया गया एकमात्र फल है. जिससे धर्म, काम और मोक्ष सभी की प्राप्ति में काफी ज्यादा लाभकारी माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि रुद्राक्ष भगवान शिव के नेत्रों से गिरने वाले जल की बूंदों से निर्मित हुआ है. जो भी रुद्राक्ष को धारण करता है उस पर भगवान शिव की कृपा बनी रहती है. कहा जाता है कि रुद्राक्ष के 21 मुखी तक होता है. जिनमें से 12 प्रकार के रुद्राक्ष ज्यादा प्रयोग में लाए जाते है. हर एक रुद्राक्ष की अपनी अलग महिमा होती है. आज इस लेख में हम 4 रुद्राक्ष के बारे में जानेंगे.     
 
तेरह मुखी रुद्राक्ष:- यह लोगों के जीवन में भाग्य का उदय करता है. इसको पहनने के बाद आपके जीवन में एक नई चमक आती है. तेरह मुखी रुद्राक्ष भगवान विष्णु का प्रतीक है. इसको धारण करने से यह आपके आर्थिक स्थिति आपकी यश और आपकी खूबसूरती में बढ़ोतरी करता है. भगवान इंद्र शुक्र ग्रह वृषभ और तुला राशि इससे जुड़े हुए माने जाते हैं. इसका मुख्य मंत्र 'ॐ ह्रीः नमः' है. 

  1. रुद्राक्ष को भगवान शिव का प्रतीक माना जाता है.
  2. गले में रुद्राक्ष पहनने से नकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती है.

चौदह मुखी रुद्राक्ष:- इस तरह का रुद्राक्ष खुद भगवान शिव का प्रतीक है. चौदह मुखी रुद्राक्ष आपके कर्मों को बढ़ा देता है. यह आपकी छठी इंद्री को सजग कर देता है. इससे आप सही निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ा हुआ पाते हैं. भगवान शिव, शनि ग्रह एवं कुंभ और मकर राशि इससे संबंधित माने जाते हैं. इसका मुख्य मंत्र 'ॐ नमः' है. 

गणेश रुद्राक्ष:- ऐसा माना जाता है कि गणेश रुद्राक्ष धारण करने वाले की बुद्धिमत्ता ज्ञान और एकाग्रता में ये इजाफा करता है. इसको पहनने के पश्चात जीवन में हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है. यह केतु के अप्रिय प्रभावों से इसके पहनने वाले की रक्षा करता है. इसका मुख्य मंत्र 'ॐ श्री गणेशाय नमः' है. 

गौरी शंकर रुद्राक्ष:- गौरी शंकर रुद्राक्ष आपके परिवार में शांति और खुशी लाता है. शादी में रुकावट और निःसंतान लोगों के लिए यह लाभदायक होता है. यह मानसिक शांति भी प्रदान करता है. भगवान से माता पार्वती चंद्र ग्रह और कर्क राशि को से जोड़कर देखा जाता है. इसका मुख्य मंत्र 'ॐ गौरी शंकराय नमः' है. 

यह भी पढ़ें- Rudraksha Benefits: महाकाल शिव को सबसे प्रिय है रुद्राक्ष, धारण करने से बदल जाती है किस्मत

Trending news