CBSE Practical Exam: बिहार में सीबीएसई छात्रों को मिली राहत, अब इस तारीख के बाद होंगे प्रैक्टिकल
Advertisement

CBSE Practical Exam: बिहार में सीबीएसई छात्रों को मिली राहत, अब इस तारीख के बाद होंगे प्रैक्टिकल

CBSE Practical Date Sheet: एक तरफ कड़ाके की ठंड ने बिहार के जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. लोग घरों से निकलने से डर रहे हैं. शीतलहर और कोहरे की वजह से लोगों का घरों से निकलना वैसे भी दुर्लभ है.

(फाइल फोटो)

पटना : CBSE Practical Date Sheet: एक तरफ कड़ाके की ठंड ने बिहार के जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. लोग घरों से निकलने से डर रहे हैं. शीतलहर और कोहरे की वजह से लोगों का घरों से निकलना वैसे भी दुर्लभ है. बिहार में सरकारी स्कूलों में 8 जनवरी तक छुट्टी की घोषणा कर दी गई है, ऐसे में बिहार में छात्रों के लिए एक और राहत की खबर लेकर सीबीएसई आई है. 

दरअसल सीबीएसई के 12वीं के छात्रों का प्रैक्टिकल एग्जाम होना है. इसको लेकर बिहार के छात्रों का राहत दी गई है. बिहार सीबीएसई के छात्रों की प्रयोगिक परीक्षा अब 90 फीसदी स्कूलों में 14 जनवरी के बाद ही होगी. अधिकतर स्कूल ठंड की वजह से बंद हैं. ऐसे छात्रों के व्यापक हित को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है. इससे पहले सीबीएसई (CBSE) की तरफ से स्कूलों को 2 जनवरी से 15 जनवरी तक प्रैक्टिकल की परीक्षा कराने के साथ आंतरिक मूल्यांकन (Internal Marking) का निर्देश दिया गया था. जिसको स्कूलों ने 15 दिन के लिए आग बढ़ा दिया है. 

स्कूलों की मानें तो ठंड में कमी के साथ ही प्रायोगिक परीक्षा कराने के साथ मूल्यांकन भी कर दिया जाएगा. बता दें कि बिहार में CBSE मान्यता प्राप्त विद्यालयों की संख्या 1191 है. वहीं हर स्कूल के विज्ञान के शिक्षकों को दूसरे स्कूल में जाकर 12 वीं के छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा लेनी है. 

इसके बाद ही स्कूल अपना आंतरिक मूल्यांकन करेंगे. शीतलहर और कंपकंपी से जूझ रहे बिहार के छात्रों को राहत देते हुए इन स्कूलों ने परीक्षा के पूरे शेड्यूल को 15 दिन आगे बढ़ा दिया है. 

बता दें कि जिस दिन छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा होगी उसी दिन उनका अंक ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा. CBSE की मानें तो एक बार अंक अपलोड हो जाने के बाद इसमें बदलाव नहीं किया जाएगा. वहीं सभी स्कूलों में प्रैक्टिकल के समय का छात्रों का ग्रुप फोटो और वीडियो भी भेजना है. 

ये भी पढ़ें- Bihar Municipal Election 2023 Date: बिहार में नहीं थमा है निकाय चुनाव, इस महीने से होगा शुरू, तीसरे चरण की तैयारी तेज

Trending news