बिहार के लोगों के लिए गुड न्यूज! इस दिन से कम हो जाएगा बिजली का बिल, किसानों को मिलेगी राहत
Advertisement

बिहार के लोगों के लिए गुड न्यूज! इस दिन से कम हो जाएगा बिजली का बिल, किसानों को मिलेगी राहत

Bihar News in Hindi: बिहार के लोगों को नीतीश सरकार ने एक बड़ी राहत दी है. बिजली दर में 1 अप्रैल से कमी आएगी. सरकार के इस फैसले से राज्य के राज्य के दो करोड़ उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी.

(फाइल फोटो)

Patna: Bihar News in Hindi: बिहार के लोगों को नीतीश सरकार ने एक बड़ी राहत दी है. बिजली दर में 1 अप्रैल से कमी आएगी. सरकार के इस फैसले से राज्य के राज्य के दो करोड़ उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी. इसके लिए नीतीश सरकार ने बिजली कंपनी को 15,343 करोड़ रुपये का अनुदान दिया है ताकि विद्युत दर में कमी लाई जा सके. इससे किसानों को काफी ज्यादा फायदा मिलेगा.

प्रत्येक श्रेणी के उपभोक्ताओं का पक्ष सुनने के बाद बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने ऊर्जा शुल्क में 15 पैसे की कमी कर दी है. वहीं, फिक्स चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है. मीटर से बिजली कनेक्शन लेने वाले किसानों को सिर्फ 55 पैसे प्रति यूनिट बिजली दी जाएगी. पहले किसानों को 70 पैसे प्रति यूनिट देना पड़ता था. 

किसानों को लेकर किया ये बड़ा फैसला 

फसल चक्र के अनुसार, किसानों को बिल साल में 4 बार मिलेगा. इसके कोई भी फिक्स चार्ज नहीं लगेगा. वहीं बिना मीटर वाले उपभोक्ताओं को प्रति एचपी 85 रुपये की दर से शुल्क भुगतान करना होगा.

जानें क्या होगा बिजली टैरिफ का स्लैब

पिछली बार के वित्तीय वर्ष में  विद्युत टैरिफ का स्लैब दो भाग में बांट दिया गया था. इसमें 0 से 100 यूनिट तक का दर कम रहती है. वहीं, इससे अधिक बिजली प्रयोग करने वाले उपभोक्ताओं को ज्यादा शुल्क देना पड़ता है. इससे अब घरेलू उपभोक्ता, उद्योग से जुड़े उपभोक्ता और किसानों को बड़ी राहत मिलेगी. नई दर को विद्युत कंपनी एक अप्रैल से बिजली के बिल के साथ जारी कर देगी. वहीं, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए होम स्टे से संबंधित कारोबार करने वालों को घरेलू विद्युत दर से शुल्क देना पड़ेगा. इससे सरकार पर्यटन के व्यवसाय को भी बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है.

Trending news