Ram Darbar Vastu Tips: घर की इस दिशा में श्री राम दरबार की लगाएं तस्वीर, खुल जाएगा किस्मत का ताला
Advertisement

Ram Darbar Vastu Tips: घर की इस दिशा में श्री राम दरबार की लगाएं तस्वीर, खुल जाएगा किस्मत का ताला

Ram Darbar Vastu Tips:  राम दरबार की पूजा में गंगा जल से राम दरबार को साफ करने के बाद, पीले रंग के वस्त्रों में बदलकर उन पर रोली-फूल चढ़ाना चाहिए. इसके बाद आरती करनी चाहिए और पंचामृत का प्रसाद वितरित करना चाहिए.

Ram Darbar Vastu Tips: घर की इस दिशा में श्री राम दरबार की लगाएं तस्वीर, खुल जाएगा किस्मत का ताला

Ram Darbar Direction: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन होने वाला है. इस शुभ मौके पर आप भी अपने घर में श्री राम दरबार की तस्वीर स्थापित कर सकते हैं. हिंदू धर्म में राम दरबार का विशेष महत्व होता है, जिसमें श्रीराम, सीता, लक्ष्मण, भरतजी, हनुमानजी और शत्रुघ्न जी विराजित होते हैं. इस चित्र में राम राज्य का प्रतिनिधित्व है, और इसे घर में रखना बहुत शुभ माना जाता है.

घर में राम दरबार रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और इनकी पूजा से जीवन के सारे संकट टल जाते हैं. यह तस्वीर लगाने से घर के सदस्यों को भाग्य का साथ मिलता है. राम दरबार की तस्वीर हमेशा सही दिशा में लगानी चाहिए, क्योंकि गलत दिशा में राम दरबार लगाने से कष्टों का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा, राम दरबार रखने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और घर में अनुशासन बना रहता है.

राम दरबार की तस्वीर को सही दिशा में रखने से परिवार के सदस्यों के बीच शांति बनी रहती है. इससे वास्तु दोष से छुटकारा मिलता है. राम दरबार की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है. ऐसे में शुभ मुहूर्त में स्नान करके साफ वस्त्र पहनकर राम दरबार की तस्वीर को साफ करके पूजा करना चाहिए. राम दरबार की पूजा में गंगा जल से राम दरबार को साफ करने के बाद, पीले रंग के वस्त्रों में बदलकर उन पर रोली-फूल चढ़ाना चाहिए. इसके बाद आरती करनी चाहिए और पंचामृत का प्रसाद वितरित करना चाहिए. घर में राम दरबार रखा हो तो हर दिन पंचोपोचार विधि से उनकी पूजा करनी चाहिए.

साथ ही बता दें कि राम दरबार की तस्वीर को सही दिशा में ही लगाना चाहिए, क्योंकि गलत दिशा में इसे रखने से कष्ट हो सकता है. यह एक शुभ स्थान पर रखा जाना चाहिए, जैसे कि मंदिर के पूर्वी दीवार पर. इससे परिवार के बीच में शांति बनी रहती है और घर में अनुशासन बना रहता है. सुनिश्चित रूप से राम दरबार की पूजा को विधिपूर्वक और नियमित रूप से करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि का अनुभव होता है. इसे सावधानीपूर्वक करने से व्यक्ति का मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक विकास होता है.

Disclaimer: यह सूचना केवल मान्यताओं और जानकारीयों पर आधारित है और किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करती है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़िए-  Benefits of Bathua : सर्दियों में बथुआ खाने के है ये चमत्कारी फायदे, देखें एक नजर 

 

Trending news