Rajgir Makar Mela: राजगीर मकर मेला का शुभारंभ, 21 जनवरी तक होगा आयोजित
Advertisement

Rajgir Makar Mela: राजगीर मकर मेला का शुभारंभ, 21 जनवरी तक होगा आयोजित

Rajgir Makar Mela: मकर संक्रांति के मौके पर राजकीय मकर मेला के रंगारंग की शानदार तैयारी की गई है. सोमवार 14 से 21 जनवरी के बीच आयोजित राजकीय मकर मेला का शुभारंभ हो जाएगा. 

Rajgir Makar Mela: राजगीर मकर मेला का शुभारंभ, 21 जनवरी तक होगा आयोजित

नालंदाः Rajgir Makar Mela: मकर संक्रांति के मौके पर राजकीय मकर मेला के रंगारंग की शानदार तैयारी की गई है. सोमवार 14 से 21 जनवरी के बीच आयोजित राजकीय मकर मेला का शुभारंभ हो जाएगा. जिसका उद्घाटन बिहार सरकार के मंत्री श्रवण कुमार और नालंदा सांसद कौशलेंद्र कुमार के हाथों होना है. 

यूथ हॉस्टल परिसर में कारीगरों द्वारा मंच को दिया जा रहा अंतिम रूप
मेला सैरात स्थित यूथ हॉस्टल परिसर में कारीगरों द्वारा मुख्य सांस्कृतिक पंडाल सह मंच को अंतिम रूप दिया जा रहा है. वहीं इसी परिसर में पशु मेला, कृषि मेला, व्यंजन मेला एवं क्राफ्ट मार्केट के स्टॉल को भी फाइनल टच दिया जा रहा है. जिसमें 10 स्टाल पशु मेला, 10 स्टाल कृषि मेला, 40 स्टाल व्यंजन मेला और क्राफ्ट मार्केट के लिए 20 स्टॉल का निर्माण किया गया है. 

​पहली बार मकर मेला का आयोजन 
पहली बार मकर मेला के मौके पर दही खो प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है. उधर मेला सैरात के सर्कस मैदान में विभिन्न प्रकार के रोमांचक झूले भी सेट किए जा रहे हैं. बता दें कि मठ मंदिरों की आध्यात्मिक नगरी राजगीर में मकर संक्रांति के अवसर पर आयोजित, मकर मेला पौराणिक सभ्यता, सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है. 

इस दौरान लाखों तीर्थयात्री, यहां के विभिन्न गर्म जल झरनों और कुंड में स्नान कर विभिन्न मठ-मंदिरों में पूजा-पाठ, दान-पुण्य का धार्मिक लाभ उठाते हैं और इस क्रम में मकर मेला का भव्य आयोजन भी किया जाता है. जिसमें दंगल, पतंगबाजी के अलावे विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता, कवि सम्मेलन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्वास्थ्य और शिक्षा शिविर का आयोजन इत्यादि जैसे इंद्रधनुषी कार्यक्रम शामिल होते हैं.
इनपुट- ऋषिकेश कुमार

यह भी पढ़ें- Buddhist Festival: राम मंदिर के बहाने माहौल बना रही BJP, बिहार में नीतीश सरकार ने इसकी काट निकाली

यह भी पढ़ें- Bihar Politics: 'मकर संक्रांति बाद CM नीतीश की कुर्सी जाने वाली है...', BJP सांसद के बयान से मची खलबली

Trending news