8 हजार से 32 हजार वेतन करने की कर रहे थे मांग, पटना में पीटी टीचर्स पर पुलिस का लाठीचार्ज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2353906

8 हजार से 32 हजार वेतन करने की कर रहे थे मांग, पटना में पीटी टीचर्स पर पुलिस का लाठीचार्ज

Patna News: बिहार के शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक पर पटना में पुलिस ने लाठीचार्ज किया. वह अपनी मांगों को लेकर के सचिवालय गेट के पास विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. पूर्णकालिक करने की मांग को लेकर कर प्रदर्शन रहे थे. उनकी मांग है कि 8 हजार से 32 हजार वेतन किया जाए. 

 

पटना में पीटी टीचर्स पर पुलिस का लाठीचार्ज

Patna: बिहार की राजधानी पटना में 26 जुलाई, 2024 दिन शुक्रवार को प्रदर्शन कर रहे पीटी शिक्षकों पर पुलिस ने लाठियां भांजी. दरअसल, पटना में सचिवालय गेट के पास शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक संघ की तरफ से विरोध प्रदर्शन जा रहा था. प्रदर्शन कर रहे लोग अपनी सेवा शर्तों और सैलरी में सुधार की मांग कर रहे थे. वहीं, जब प्रदर्शन के दौरान हालात बिगड़ गए, जिससे पुलिस ने भीड़ पर कंट्रोल पाने के लिए लाठीचार्ज कर दिया.

पुलिस की इस कार्रवाई में कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए. इस दौरान पुलिसकर्मियों को महिलाओं को धकेलते हुए देखा गया. बिहार शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजेश कुमार पांडेय ने बताया, 'सैलरी में सुधार की मांग लंबे समय से की जा रही है.'

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार की तरफ से शिक्षक नियोजन नियमावली 2012 के अंतर्गत STET 2019 का आयोजन किया गया था. इसके तहत शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक की बहाली के लिए परीक्षा ली गई थी. मगर, बहाली प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी और सैलरी भी सही नहीं है.

नियोजन नियमावली 2012 के तहत शिक्षकों के वेतनमान में प्राथमिक शिक्षकों के लिए 5000 रुपए है. जबाकि, माध्यमिक शिक्षकों के लिए 6000 रुपए है. वहीं, शारीरिक शिक्षा अनुदेशक का वेतन 4000 रुपए तय किया गया था. इनका वर्तमान वेतन 8000 रुपए है, जो कि बहुत कम है.

रिपोर्ट:  प्रिंस सूरज

Trending news