PM Modi: पीएम मोदी ने जाति जनगणना पर किया पलटवार, कहा- ये 4 मेरी लिए सबसे बड़ी जाति, जानें
trendingNow,recommendedStories0/india/bihar-jharkhand/bihar1986217

PM Modi: पीएम मोदी ने जाति जनगणना पर किया पलटवार, कहा- ये 4 मेरी लिए सबसे बड़ी जाति, जानें

PM Modi: पीएम मोदी ने आज जाति जनगणना की मांग कर रहे विपक्षी पार्टियों पर पलटवार किया है. उन्होंने अपने भाषण में सबसे बड़ी जाति गरीब, युवा, महिलाएं और किसान को बताया है.

PM Modi: पीएम मोदी ने जाति जनगणना पर किया पलटवार, कहा- ये 4 मेरी लिए सबसे बड़ी जाति, जानें

पटना: PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में जाति जनगणना की मांग कर रहे कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि उनके लिए सबसे बड़ी जाति गरीब, युवा, महिलाएं और किसान हैं. इन चार जातियों का उत्थान ही भारत को विकसित बनाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के विभिन्न राज्यों के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत के दौरान उन्हें संबोधित किया.

पीएम मोदी ने कहा, "विकसित भारत का संकल्प- 4 अमृत स्तंभों पर टिका है. ये अमृत स्तंभ हमारी नारी शक्ति, हमारी युवा शक्ति, हमारे किसान और हमारे गरीब परिवार हैं. मेरे लिए सबसे बड़ी जाति गरीब है. मेरे लिए सबसे बड़ी जाति युवा है. मेरे लिए महिलाएं सबसे बड़ी जाति है. मेरे लिए किसान सबसे बड़ी जाति है. इन चार जातियों का उत्थान ही भारत को विकसित बनाएगा. जब तक इन चारों जातियों को मैं सभी समस्याओं से, सभी मुश्किलों से उबार नहीं देता हूं तब तक मैं चैन से बैठने वाला नहीं हूं. बस आप मुझे आशीर्वाद दीजिए. जब ये चारों जाति सशक्त होगी तो निश्चित तौर पर देश की सभी जातियां सशक्त होगी."

प्रधानमंत्री ने पिछली सरकारों के रवैये पर सवाल उठाते हुए कहा कि देश के लोगों ने वह दौर भी देखा है, जब पहले की सरकारें खुद को जन​ता का माई बाप समझती थी. इस कारण आजादी के अनेक दशकों बाद तक देश की बहुत बड़ी आबादी मूल सुविधाओं से वंचित रही. लोग सरकार से पूरी तरह हताश और निराश हो गए थे. उस समय सरकारें भी सिर्फ चुनाव और वोट बैंक पर ही ध्यान रखती थी. निराशा की स्थिति को उनकी सरकार ने बदला है. आज देश में जो सरकार है, वह जनता-जनार्दन को ईश्वर का रूप मानने वाली सरकार है. वह सत्ता भाव से नहीं, सेवा भाव से काम करने वाले हैं.

उन्होंने कहा कि वे जो ये संकल्प यात्रा लेकर निकले हैं, इसके पीछे उनका मकसद यही है कि जिनको सरकार की योजनाओं का लाभ मिला है, उनके अनुभव जानना और जिनको नहीं मिला उन्हें 5 साल में उन योजनाओं का लाभ देना है. इसलिए देश के हर गांव में 'मोदी के विकास की गारंटी' की गाड़ी पहुंचने वाली है.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- देवघर AIIMS में खुला PM जन औषधि केंद्र, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, गरीबों को मिलेंगे ये फायदे

Trending news