पौष के रविवार को करें सूर्य पूजा, परेशानियों से निजात दिलाएगा ये उपाय
Advertisement

पौष के रविवार को करें सूर्य पूजा, परेशानियों से निजात दिलाएगा ये उपाय

Surya Dev Puja: सनातन परंपरा में रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित माना जाता है. सूर्य को सभी ग्रहों का स्वामी कहा जाता है. इसलिए कुंडली में सूर्य को मजबूत करने के लिए कुछ उपाय करना लाभकारी साबित हो सकता है.

पौष के रविवार को करें सूर्य पूजा, परेशानियों से निजात दिलाएगा ये उपाय

Patna: Surya Dev Puja: सनातन परंपरा में रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित माना जाता है. सूर्य को सभी ग्रहों का स्वामी कहा जाता है. इसलिए कुंडली में सूर्य को मजबूत करने के लिए कुछ उपाय करना लाभकारी साबित हो सकता है. धार्मिक मान्यता है कि पूरे सप्ताह सूर्य देव की उपासना से जो फल मिलता है, उसे कई गुणा ज्यादा फल सिर्फ रविवार की पूजा से मिलता है. इससे कुंडली में सूर्य देव की स्थिति मजबूत होगी और सभी परेशानियों से निजात मिलेगी. इसके अलावा रविवार को कुछ खास उपाय किए जाने से आप भाग्यवान बन सकते हैं.

ऐसे करें सूर्यदेव की पूजा
रविवार के दिन सूर्योदय से पहले उठें, जल्दी स्नान करने के बाद सूर्य देव को अर्घ्य दें. जल अर्पित करते समय ध्यान रखें कि तांबे के कलश का इस्तेमाल करें. इसमें रोली, अक्षत, लाल पुष्प और गुड़ डालकर सूर्य देव को अर्पित करें. मान्यता है कि सूर्य देव को अर्घ्य देने से सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है. सूर्य देव को जल चढ़ाने के लिए धूप, अगर और दीप दिखाएं. 

सूर्य देव को जल चढ़ाने के नियम
सूर्य भगवान को जल चढ़ाते समय कोई गहरा बर्तन पैरों के सामने रख लें और उसमें जल का अर्घ्य दें. ताकि पानी की छींटे पैरों पर न पड़ें. रविवार के दिन नियमित रूप से आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ तो जरूर ही करें. इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं. वह भक्तों के सभी मनोरथ पूर्ण करते हैं. कहते हैं कि श्री राम ने भी रावण का वझ करने से पहले आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ किया था. ये पाठ करने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है. 

ये भी पढ़ें- Horoscope Today, 11 December 2022: रविवार के दिन वृषभ राशि वाले रहें सावधान, जानें कैसा बीतेगा दिन

रविवार को रखें व्रत
माना जाता है कि रविवार के दिन व्रत रखने से सूर्य से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. रविवार के व्रत में नमक से परहेज करें. इसके साथ ही इस दिन तांबे का बर्तन और गेंहू का दान करें. इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

Trending news