Viral Fever: पटना में तेजी से फैल रहा वायरल बुखार, ठीक होने में लग रहे 15 दिन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1371011

Viral Fever: पटना में तेजी से फैल रहा वायरल बुखार, ठीक होने में लग रहे 15 दिन

Viral Fever: बिहार की राजधानी पटना में डेंगू के साथ ही वायरल फीवर का प्रकोप भी तेजी से बढ़ रहा है. शहर के हर तीसरे-चौथे घर में लोग इससे बीमार हो रहे हैं. ये वायरस इतना स्ट्रांग है कि मरीजों को ठीक होने में कम से कम 10 से 15 दिनों का समय लग रहा है.

Viral Fever: पटना में तेजी से फैल रहा वायरल बुखार, ठीक होने में लग रहे 15 दिन

पटना: Viral Fever: बिहार की राजधानी पटना में डेंगू के साथ ही वायरल फीवर का प्रकोप भी तेजी से बढ़ रहा है. शहर के हर तीसरे-चौथे घर में लोग इससे बीमार हो रहे हैं. ये वायरस इतना स्ट्रांग है कि मरीजों को ठीक होने में कम से कम 10 से 15 दिनों का समय लग रहा है. शहर के बड़े अस्पताल पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, गार्डिनर रोड, गर्दनीबाग और एलएनजेपी हड्डी अस्पताल में वायरल फीवर के मरीजों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है.  

वायरल व डेंगू की वजह से मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी 
आइजीआइएमएस में सोमवार को 1550 से ज्यादा वायरल के मरीज पहुंचे, जबकि आम दिनों में यहां मरीजों की संख्या 800 के करीब होती है. सोमवार को गार्डिनर रोड अस्पताल में 926 मरीज ओपीडी में इलाज कराने पहुंचे. अस्पताल के अधीक्षक डॉ मनोज कुमार सिन्हा ने बताया कि वायरल व डेंगू के चलते मरीजों की संख्या बढ़ोतरी हुई है. इससे पहले रोजाना करीब 600 के आसपास मरीज यहां इलाज कराने पहुंचते थे.

वायरल बीमारी से जुड़े मरीज भी अधिक
सोमवार को राजवंशी नगर स्थित हड्डी अस्पताल में 724 मरीजों का इलाज किया गया, जबकि आम दिनों में करीब 500 रोजाना मरीज यहां ओपीडी में इलाज कराने आते हैं. अस्पताल के निदेशक डॉ सुभाष चंद्रा ने कहा कि आर्थोपेडिक्स के अलावा वायरल बीमारी से भी जुड़े मरीज यहां अधिक आ रहे हैं. वहीं गर्दनीबाग अस्पताल में 650 से अधिक मरीज ओपीडी में अपना इलाज कराने पहुंचे. 

ये भी पढ़ें- PFI पर लगा 5 साल के लिए बैन, केंद्र सरकार ने UAPA के तहत लिया फैसला

महिला मरीज अधिक आ रही हैं
अस्पताल के उपाध्यक्ष डॉ मंजूला रानी ने बताया कि डेंगू और वायरल के बढ़ते मामले की वजह से बीते कुछ दिनों से यहां मरीजों की संख्या अधिक हो रही है. खासकर महिलाओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है.   गार्डिनर रोड अस्पताल के अधीक्षक डॉ मनोज कुमार सिन्हा ने कहा कि प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर लोग बीमार हो रहे हैं, उनको पूरी तरह से ठीक होने में 10 से 15 दिन का समय लग रहा है. ऐसा पहली बार पाया गया है कि मरीजों को बुखार में तो दवाइयों के बाद आराम मिल रहा है, लेकिन सर्दी-खांसी लंबे समय तक चल रही है.

Trending news