कोरोना के बाद आम जिंदगी की तरफ बढ़े लोग, सार्वजनिक स्थलों पर बढ़ी रौनक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar975205

कोरोना के बाद आम जिंदगी की तरफ बढ़े लोग, सार्वजनिक स्थलों पर बढ़ी रौनक

पटना के साइंस सेंटर में भी दर्शकों की आवाजाही बढ़ चुकी है. लंबे समय के बाद अपनी पसंदीदा जगह पर आने से बच्चे भी बेहद उत्साहित हैं. 

 

कोरोना के बाद आम जिंदगी की तरफ बढ़े लोग. (फाइल फोटो)

Patna: बिहार में कोरोना (Coronavirus) की रफ्तार काबू में है. लिहाजा लोगों की जिंदगी सामान्य होने लगी है और सरकार ने भी सभी पाबंदियों में ढील दे दी है. वीकेंड के दिन बाजारों में जो सन्नाटा पसरा रहता था अब वहां रौनक वापस आ गई है. लोग बड़ी संख्या में अपने घरों से निकल रहे हैं और पटना के विभिन्न स्पॉट्स जैसे जू, म्यूजियम, प्लेनेटोरिअम और अन्य जगहों पर अपने परिवार के साथ निकल रहे हैं और मस्ती कर रहे हैं.

पटना जू में बढ़ी दर्शकों की आवाजाही
सूबे में कोरोना की रफ्तार पर ब्रेक लगते ही सरकार ने पाबंदियों में पूरी तरह से छूट दे दी है. कुछ एक पाबंदियों को छोड़ दें तो सभी चीजें खुल चुकी हैं. वीकेंड के दिन जहां सन्नाटा पसरा रहता था, आज वहां लोगों की आवाजाही से रौनक वापस आ गई है. लोग बड़ी तादाद में घरों से अपने परिवार और बच्चों के साथ निकल रहे हैं और पटना के विभिन्न टूरिस्ट स्पॉट पर खूब इंजॉय कर रहे हैं.

इसी क्रम में बच्चों का सबसे पसंदीदा पटना ज़ू जो कुछ दिन पहले तक सिर्फ 12 बजे तक ही खुलता था, आज वो 6 बजे तक खुलने लगा है. इसकी वजह से यहां लोगों की आवाजाही बढ़ चुकी है. पहले जब ज़ू 12 बजे तक खुलता था तो रिवेन्यू 45 से 50 हजार ही आता था लेकिन अब इसमें तीन गुणा से भी ज्यादा की बढोतरी हो चुकी है. वहीं, अगर वीकेंड की बात करें तो रिवेन्यू 2 लाख के करीब कलेक्ट होने लगा है. चिडियाघर के पूरे समय तक खुलने से दर्शक भी बेहद खुश हैं.

ये भी पढ़ें- Bihar: मूर्तियों में रंग भरने वाले मूर्तिकारों की जिंदगी हुई बेरंग, रोजी-रोटी को भी पड़े लाले

साइंस सेंटर में भी लौटी रौनक
वहीं, पटना के साइंस सेंटर में भी दर्शकों की आवाजाही बढ़ चुकी है. लंबे समय के बाद अपनी पसंदीदा जगह पर आने से बच्चे भी बेहद उत्साहित हैं. पटना साइंस सेंटर में आम दिनों में तकरीबन 600 लोगों की आवाजाही है जो वीकेंड पर हजार की संख्या को क्रॉस कर जा रही है.

ये भी पढ़ें- Bihar: पाबंदी हटने के बाद भी स्कूल नहीं आ रहे बच्चे, पैरेंट्स को है तीसरी लहर का डर

तारामंड के सभी शो हाऊसफूल
इधर, पटना जू, पटना म्यूजियम और पटना साइंस सेंटर के अलावा पटना के तारामंडल में भी लोगों की आवाजाही बढ़ चुकी है लेकिन यहां चलने वाले शो में 50 फीसदी लोगों को ही अनुमति है. तारामंडल के सारे शो हाउसपूल जा रहे हैं. तारामंडल घूमने आए लोगों का कहना है कि वो लंबे समय से इंतजार में थे कि कब सारी चीजें खुलेंगी और वो फिर लाइफ इंजॉय करेंगे. वहीं, तारामंडल के निदेशक आनंद कुमार ने भी कहा कि जैसे ही कोरोना की रफ्तार काबू में आई है लोगों की जिंदगी भी सामान्य होने लगी है और उनकी आवाजाही पहले की तुलना में काफी ज्यादा है लेकिन 50 फीसदी के साथ ही तारामंडल में शो एयर हो रहे हैं. लिहाजा बचे लोगों को अगले शो में एडजस्ट किया जा रहा है. इसके अलावा यहां कोरोना गाईडलाइन का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

Trending news