Patna Metro: प्री-फैब्रिकेटेड तरीके से बनाएं जा रहे स्टेशन, विधानसभा चुनाव से पहले पटना मेट्रो का होगा ट्रायल रन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2359849

Patna Metro: प्री-फैब्रिकेटेड तरीके से बनाएं जा रहे स्टेशन, विधानसभा चुनाव से पहले पटना मेट्रो का होगा ट्रायल रन

Patna Metro Trial: सरकार की योजना है कि पटना मेट्रो का ट्रायल रन विधानसभा चुनाव से पहले हो जाए. मेट्रो अधिकारियों के अनुसार मलाही पकड़ी से न्यू आइएसबीटी तक पूरा फाउंडेशन तैयार हो जाएगा.

 

Patna Metro: प्री-फैब्रिकेटेड तरीके से बनाएं जा रहे स्टेशन, विधानसभा चुनाव से पहले पटना मेट्रो का होगा ट्रायल रन

Patna Metro: पटना में मेट्रो परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है. राज्य सरकार ने 2025 के अंत में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव से पहले पटना मेट्रो के एलिवेटेड प्रायोरिटी कॉरिडोर (मलाही पकड़ी से न्यू आइएसबीटी) पर मेट्रो ट्रेनों के ट्रायल रन की तैयारी शुरू कर दी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मेट्रो कार्यों की समीक्षा के बाद काम की रफ्तार बढ़ गई है. इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, न्यू आइएसबीटी स्थित पटना मेट्रो डिपो में बैलेस्टिक ट्रैक बिछाने का काम अगले माह से शुरू होने जा रहा है. इसके लिए चयनित एजेंसी 1200 टन लोहे की व्यवस्था कर रही है और डिपो में आवश्यक भवन आदि का निर्माण भी पूरा किया जाएगा.

प्री-फैब्रिकेटेड तरीके से बनाएं जाएंगे स्टेशन
प्री-फैब्रिकेटेड मेट्रो स्टेशन तैयार होंगे और वर्कशॉप में उनका निर्माण किया जाएगा. इस कॉरिडोर पर बनने वाले पांच मेट्रो स्टेशनों के निर्माण के लिए चयनित एजेंसी जल्द ही काम शुरू कर देगी. पटना मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक, इन स्टेशनों को प्री-फैब्रिकेटेड तरीके से बनाया जाएगा. इसका मतलब यह है कि स्टेशनों को पहले वर्कशॉप में तैयार किया जाएगा और फिर उन्हें निर्धारित स्थान पर इंस्टॉल कर दिया जाएगा. पांच मेट्रो स्टेशनों में मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरो माइल और न्यू आइएसबीटी शामिल हैं.

143 करोड़ रुपये की लगात से तैयार होगा मेट्रो डिपो
चयनित एजेंसी प्री-इंजीनियरिंग स्ट्रक्चर के निर्माण के साथ ही इन स्टेशनों के डिजाइन और आर्किटेक्चर का काम भी देखेगी. इस पर 75 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया गया है. मेट्रो डिपो की लागत लगभग 143 करोड़ रुपये है, जिसमें मेट्रो ट्रेनों के ट्रायल, मेंटेनेंस और तकनीकी जांच का काम होगा. यहां पर ऑक्सिलरी सब स्टेशन भवन, ऑटो कोच वाश प्लांट, वर्कशॉप शेड, इंस्पेक्शन शेड, इंटरनल क्लीनिंग शेड, रिसीविंग सब स्टेशन, इलेक्ट्रिक और ट्रैक यूनिट, रेल ग्रीडिंग मशीन आदि का निर्माण किया जाएगा.

मलाही पकड़ी से न्यू आइएसबीटी तक तैयार होगा पूरा फाउंडेशन
प्रायोरिटी कॉरिडोर पर 6.5 किमी लंबी एलिवेटेड मेट्रो लाइन का निर्माण होना है, जिसमें पांच स्टेशन शामिल हैं. मलाही पकड़ी से आइएसबीटी तक लगभग सभी पिलर तैयार हो गए हैं और अधिकांश जगहों पर गार्डर भी चढ़ा दिए गए हैं. हालांकि, मीठापुर पुराना बस स्टैंड बाइपास, खेमनीचक सर्विस लेन से एनएच और जीरो माइल से न्यू आइएसबीटी टर्निंग के पास भारी ट्रैफिक के कारण कुछ काम अटका हुआ है. विभागीय अधिकारियों का मानना है कि मार्च 2025 से पहले यह काम पूरा कर लिया जाएगा और मलाही पकड़ी से न्यू आइएसबीटी तक पूरा फाउंडेशन तैयार हो जाएगा.

ये भी पढ़िए- India Biggest Railway Accident : 43 साल पहले देश में हुआ था सबसे बड़ा रेल हादसा, सहरसा की बागमती नदी में समा गई थी ट्रेन, सैकड़ों लोगों ने गंवाई थी जान

 

Trending news