Bihar News : पालीगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाओं का अभाव, इलाज के लिए परेशान हो रहे मरीज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1548180

Bihar News : पालीगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाओं का अभाव, इलाज के लिए परेशान हो रहे मरीज

पालीगंज अनुमंडल मुख्यालय स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अनुमंडलीय अस्पताल संचालित होता था. पालीगंज अनुमंडल मुख्यालय से लगभग चार किलोमीटर सुदूर नगवा गांव के समीप अनुमंडलीय अस्पताल का अपना भवन निर्माण हुआ.

Bihar News : पालीगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाओं का अभाव, इलाज के लिए परेशान हो रहे मरीज

पटना : राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की दावेदारी करता है, लेकिन जमीनी स्तर पर नजारा कुछ ओर ही है. पटना से सटे पालीगंज अनुमंडल का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुविधाओं के अभावन से जुझ रहा है. केंद्र के अंदर मरीजों को ठीक से इलाज तक नहीं मिल रहा है. इलाज के लिए आने वाले मरीज काफी परेशान हो रहे है.

केंद्र में आने वाले मरीजों को हो रही परेशानियां
पालीगंज अनुमंडल मुख्यालय स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अनुमंडलीय अस्पताल संचालित होता था. पालीगंज अनुमंडल मुख्यालय से लगभग चार किलोमीटर सुदूर नगवा गांव के समीप अनुमंडलीय अस्पताल का अपना भवन निर्माण हुआ. पिछले लगभग 4 माह पूर्व पालीगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से अनुमंडलीय अस्पताल का स्थानांतरण हुआ तब से आमजन को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. सबसे बड़ी समस्या यह है कि जननी बाल सुरक्षा योजना के तहत सुरक्षित प्रसव और मातृत्व के लिए सरकार की योजनाएं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से संचालित होती है, लेकिन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पालीगंज में अनुमंडलीय अस्पताल के स्थानांतरण के बाद प्रसव कार्य बंद हो चुका है.

प्रसव के बाद हो रही प्रसूता की मौत
स्थानीय लोगों ने सरकार के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों से भी प्रसव सेवा उपलब्ध कराने संबंधित कई बार मांग की, लेकिन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पालीगंज में अब तक प्रसव कार्य संचालित नहीं हो रहा है. महज चार माह में कई प्रसूता की मौत भी हुई है. लोगों का मानना है कि अनुमंडलीय अस्पताल भले ही बेहतर स्थिति में हो, लेकिन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में संचालित पुरानी व्यवस्था को बंद करना उचित नहीं है. वही कुछ समाजसेवियों ने कहा कि अनुमंडलीय अस्पताल में जो प्रसुताओं को जो सुविधा मिलनी चाहिए वह सुविधा वहां भी उपलब्ध नहीं है. वहां से मरीजों को रेफर किया जाता है और मरीज वैसी स्थिति में निजी अस्पतालों में जाने पर मजबूर हैं. ऐसी स्थिति में लोगों द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पालीगंज में प्रसव के साथही आकस्मिक स्थिति में उपचार की व्यवस्था करने की मांग की गई है.

भाजपा के पूर्व विधायक रामजन्म शर्मा ने भी सरकार से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पालीगंज में प्रसव सेवा बहाल करने की मांग की है. इस संबंध में पूछे जाने पर अनुमंडलीय अस्पताल पालीगंज के उपाधीक्षक डॉ. आभा कुमारी ने बताया के अनुमंडलीय अस्पताल में सुरक्षित प्रसव की सारी व्यवस्था है कोई दूरी नहीं है. दो एंबुलेंस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्य कर रहा है. ऐसी स्थिति में लोगों को अनुमंडलीय अस्पताल में ही प्रसव की व्यवस्था की गई है. आकस्मिक स्थिति और ओपीडी के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्य जारी है. बहरहाल लोगों की मांग जायज है.
 
इनपुट- शशांक शेखर

ये भी पढ़िए-  नीतीश कुमार-उपेंद्र कुशवाहा के विवाद पर तारकिशोर प्रसाद बोले-बीजेपी आएं तो स्वागत

Trending news