PAN Aadhar Link: पैन आधार नहीं हुआ लिंक तो होगी मुश्किल, नहीं हो पाएंगे ये काम
Advertisement

PAN Aadhar Link: पैन आधार नहीं हुआ लिंक तो होगी मुश्किल, नहीं हो पाएंगे ये काम

Pan Aadhar Link: पैन कार्ड न होने पर किसी भी प्रकार का निवेश करने में दिक्कत होगी, म्यूचुअल फंड तक के निवेश नहीं कर पाएंगे. किसी भी प्रकार की एफडी बेकार हो जाएगी. बैंकों में अकाउंट के ऑपरेशन में दिक्कत आने वाली है.

PAN Aadhar Link: पैन आधार नहीं हुआ लिंक तो होगी मुश्किल, नहीं हो पाएंगे ये काम

पटनाः PAN Aadhar Link: 31 मार्च 2023 से पहले पैन और आधार कार्ड (PAN aadhaar Link) नहीं कराया तो बड़ी मुश्किल हो सकती है. अगर पैन और आधार कार्ड लिंक नहीं होंगे तो पैन कार्ड का निष्क्रिय होना माना जाएगा. ऐसे में आप ना तो इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) भर पाएंगे और ना ही कोई फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन कर पाएंगे. इतना ही नहीं, आपको बैंक अकाउंट खुलवाने में भी दिक्कत होगी. इसके अलावा जानिए क्या होंगी समस्याएं.

बैंकिंग और निवेश में समस्या
पैन कार्ड न होने पर किसी भी प्रकार का निवेश करने में दिक्कत होगी, म्यूचुअल फंड तक के निवेश नहीं कर पाएंगे. किसी भी प्रकार की एफडी बेकार हो जाएगी. बैंकों में अकाउंट के ऑपरेशन में दिक्कत आने वाली है. ऑनलाइन ऐप के जरिए जो भी ट्रांसजेक्शन हैं उनमें समस्या होने वाली है. केवाईसी में दिक्कत होगी. 

कारोबार में दिक्कत
पैन कार्ड न होने पर किसी भी प्रकार की प्रॉपर्टी खऱीद में समस्या का सामना करना होगा. शेयरों में कारोबार करने वालों को समस्या का सामना करना होगा. इंश्योरेंस के काम में भी दिक्कत होगी. नौकरी में भी समस्या होगी. नौकरी बदलने में दिक्कत आएगी. किसी प्रकार से कॉन्ट्रैक्ट लेकर काम करने वाले लोगों को दिक्कत होगी और उनका काम अब आसान नहीं होगा. 

सभी प्रकार के ट्रस्ट, एनजीओ आदि को भी दिक्कत आने वाली है. 
नई गाड़ी खरीदने में दिक्कत आने वाली है. यहां तक बेचने में दिक्कतों का सामना करना होगा क्योंकि सामने वाले का पैन यदि आधार से लिंक नहीं है तो वह भी खरीद नहीं पाएगा. ऐसे किसी व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड जारी नहीं किया जा सकेगा. लोन मिलने में समस्या आने वाली है. डीमैट खाते नहीं खुलवा पाएंगे. 50000 रुपये से अधिक के पेमेंट लेने और देने में कहीं भी दिक्कत आएगी. चेक और ड्राफ्ट से जुड़े कामों में दिक्कतें होंगी. लोन भी नहीं ही मिल पाएगा. 

 

Trending news