Padma Shri Award 2023: सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार ने बढ़ाया बिहार का मान, पद्मश्री से सम्मानित
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1545025

Padma Shri Award 2023: सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार ने बढ़ाया बिहार का मान, पद्मश्री से सम्मानित

Padma Shri Award 2023: भारत सरकार ने 74 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म श्री और पद्म विभूषण से सम्मानित होने वाले लोगों के नाम जारी किए हैं. इस बार कुल 91 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है.

Padma Shri Award 2023: सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार ने बढ़ाया बिहार का मान, पद्मश्री से सम्मानित

पटना: Padma Shri Award 2023: भारत सरकार ने 74 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म श्री और पद्म विभूषण से सम्मानित होने वाले लोगों के नाम जारी किए हैं. इस बार कुल 91 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है. जिसमें बिहार के भी तीन लोग सुपर 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार, सुभद्रा देवी और  से जुड़े कलाकार कपिलदेव प्रसाद का नाम शामिल है. बता दें कि आनंद कुमार एक प्रसिद्ध गणितज्ञ और शिक्षाविद हैं, जो आईआईटी जैसे बड़े इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश पाने का सपना देखने वाले गरीब और वंचित छात्रों के लिए सुपर 30 नाम से कोचिंग संस्थान चलाते हैं.

पद्मश्री से सम्मानित

गणितज्ञ आनंद कुमार अपने कोचिंग सुपर-30 के लिए देश के साथ साथ विदेशों में भी जानें जाते हैं. इस संस्थान में वो गरीब बच्चों को आईआईटी के लिए तैयार करते हैं. आनंद कुमार को यह अवार्ड गरीब बच्चों को झुग्गी-झोपड़ी से निकाल कर आईआईटी तक पहुंचाने के लिए दिया जा रहा है. इसके अलावा उनकी कहानी पर सुपर- 30  नाम से फिल्म भी बन चुकी है. इस फिल्म में ऋतिक रोशन ने आनंद कुमार के किरदार को निभाया था.

ट्वीट कर दी जानकारी

आनंद कुमार ने पद्म श्री की घोषणा होने के बाद ट्वीट कर लोगों को इसके बारे में जानकारी दी और सरकार को शुक्रिया कहा. आनंद कुमार ने अपने ट्वीट में लिखा है- ’भारत सरकार ने पद्मश्री सम्मान से मुझे सम्मानित करने की घोषणा की, आपने मुझे इस सम्मान के लायक समझा इसके लिए विशेष आभार . साथ ही साथ उन तमाम लोगों का सहृदय धन्यवाद, जिन्होंने कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी मेरा साथ नहीं छोड़ा.’ उनके ट्वीट पर अब लोगों की भी अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आ रही है.

 ये भी पढ़ें- Basant panchami 2023 maha Prasad: बसंत पंचमी पर ऐसे बनाएं मां सरस्वती का महाप्रसाद

Trending news