NTA Exam Calendar 2024: जानें अगले साल कब होगी CUET, NEET और JEE की परीक्षा? अभी से शुरू कर दें तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1879349

NTA Exam Calendar 2024: जानें अगले साल कब होगी CUET, NEET और JEE की परीक्षा? अभी से शुरू कर दें तैयारी

NTA Exam Calendar 2024: अगले साल 2024 होने वाली बड़ी परीक्षाओं की तारीख का इंतजार लाखों कैंडिडेट्स को है, लेकिन आखिरकार उनकी प्रतीक्षा खत्म हुई. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है.

NTA Exam Calendar 2024: जानें अगले साल कब होगी CUET, NEET और JEE की परीक्षा? अभी से शुरू कर दें तैयारी

NTA Exam Calendar 2024: अगले साल 2024 होने वाली बड़ी परीक्षाओं की तारीख का इंतजार लाखों कैंडिडेट्स को है, लेकिन आखिरकार उनकी प्रतीक्षा खत्म हुई. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है. अगले वर्ष, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी यूजी की परीक्षा 15 मई से 31 मई 2024 के बीच आयोजित की जाएगी. 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक नीट यूजी 5 मई को आयोजित की जाएगी. वहीं जेईई मेन परीक्षा का पहला सत्र 24 जनवरी से फरवरी 2024 में आयोजित किया जाएगा. सीयूईटी, अंडरग्रैजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए है।यह परीक्षा देशभर के केंद्रीय विश्‍वविद्यालय समेत कई अन्य विश्‍वविद्यालय में दाखिला के लिए आवश्यक है. 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मंगलवार को शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए सीयूईटी यूजी परीक्षा की तारीख घोषित की है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षा की तारीख तो घोषित कर दी है, लेकिन इन परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख फिलहाल घोषित नहीं की गई है. 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पास करने वाले छात्र यूजी पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने के लिए यह परीक्षा दे सकते हैं.

इसके साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रम के लिए सीयूईटी पीजी परीक्षा 2024 की भी घोषणा की है. सीयूईटी पीजी परीक्षा अगले वर्ष 11 से 28 मार्च के बीच आयोजित की जाएगी। सीयूईटी परीक्षा 2024 देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है और इसे वर्ष 2022 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में योग्यता-आधारित प्रवेश के स्थान पर शुरू किया गया था. 

इसके अलावा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन का शेड्यूल भी जारी किया है. जेईई मेन परीक्षा का पहला सत्र 24 जनवरी से फरवरी 2024 में आयोजित किया जाएगा. जेईई मेन के दूसरे सत्र की परीक्षाएं 1 ले 15 अप्रैल के बीच होंगी.

इनपुट-आईएएनएस के साथ 

यह भी पढ़ें- Love Tarot Card Rashifal: टैरो कार्ड से जानें लव राशिफल, प्यार करने वालों के लिए शानदार रहने वाला है आज का दिन

Trending news