JP Jayanti पर नीतीश ने बीजेपी को दिखाया आईना, कहा- जो आजादी की लड़ाई नहीं लड़े..
Advertisement

JP Jayanti पर नीतीश ने बीजेपी को दिखाया आईना, कहा- जो आजादी की लड़ाई नहीं लड़े..

JP Jayanti: नीतीश कुमार ने कहा कि जेपी सबको साथ लेकर चलने की बात करते थे, लेकिन आज समाज में अलगाव पैदा करने की राजनीति हो रही है. हम उसके खिलाफ हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो काम करनेवाले नहीं हैं, वही ज्यादा बोलते रहते हैं.

पटना: JP Jayanti: जयप्रकाश नारायण की 120वीं जयंती के मौके पर राजधानी पटना में 'जेपी की कहानी, नीतीश कुमार की जुबानी' कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर नीतीश कुमार ने कहा कि 5 जून को पटना के गांधी मैदान में जेपी का जो भाषण हुआ था, उसको लोगों तक जरूर पहुंचाइए. 

'जेपी का नाम लेने वाले गलत जगह चले गए'
सीएम ने कहा, 'जेपी ने बहुत किया था, 1977 के बाद जनता पार्टी में शामिल नेता आपस में लड़ने लगे थे, जो जेपी का अच्छा नहीं लग रहा था. 1977 में हम चुनाव हार गए थे, हम जेपी के यहां जाते रहते थे. वो समाज के सब तबकों को साथ लेकर चलने की बात करते थे लेकिन आज बहुत लोग जेपी का नाम लेकर गलत जगह चले गए. जेपी क्या थे, क्या सोचते थे, ये उन लोगों को नहीं पता लेकिन आज जो लोग समाज की एकजुटता के खिलाफ हैं हम उनके साथ नहीं है.

'समाज में अलगाव का काम हो रहा'
नीतीश कुमार ने कहा, 'उपेंद्र कुशवाहा ने सही कहा कि समाज में अलगाव का काम हो रहा है. हम लोगों को काम करने का मौका मिला तो हम लोगों ने सबके लिए काम किया. महिलाओं को पंचायती राज में 50 फीसदी आरक्षण दिया. हमने पोशाक और साइकिल की योजना शुरू की.''

'काम नहीं करने वाले ज्यादा बोलते हैं'
मुख्यमंत्री ने कहा कि जो काम करनेवाले नहीं हैं, वही ज्यादा बोलते रहते हैं. पिछड़ों के लिए 1978 में जो किया गया था, उसको अति पिछड़ा के लिए किया. अब उस पर रोक लगी है, हम लोग कह रहे, ये आज का नहीं पहले का है.

उन्होंने कहा कि हम जेपी के विचारों को देश के लागू करने की कोशिश करते रहे हैं. आगे जब मौका मिलेगा, तब भी करते रहेंगे. हमने जीविका का गठन किया, जिसको देख कर केंद्र ने आजीविका की शुरुआत की. अब बिहार में 10.37 लाख जीविका समूहों का गठन हो चुका है. लड़कियों के शिक्षित होने के बाद राज्य की प्रजनन दर भी घटा है. हम सब लोगों के उत्थान के लिए काम कर रहे हैं.

आजादी की बात कौन कर रहा?
बीजेपी पर इशारों पर निशाना साधते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि आजादी की लड़ाई जो नहीं लड़े हैं, वही आज बात कर रहे. जिसको आजादी की लड़ाई से मतलब नहीं, वो आज बात कर रहे. बापू की हत्या किसने की, आप सबको मालूम है ना, ऐसे लोगों के चक्कर में मत फंसिए.

उन्होंने कहा कि किसी के चक्कर में कभी मत फंसिए, आपस में भाईचारा बनाए रखें. इस दौरान बापू सभागार में नारा लगा कि 'देश का पीएम कैसा हो, नीतीश कुमार जैसा हो'.

Trending news