सफाईकर्मियों की मौत पर NHRC ने लिया संज्ञान, मुख्य सचिव, नगर निगम, SSP को भेजा नोटिस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1651644

सफाईकर्मियों की मौत पर NHRC ने लिया संज्ञान, मुख्य सचिव, नगर निगम, SSP को भेजा नोटिस

पटना में वार्ड 56 स्थित रामकृष्ण नगर में भूगर्भ नाले की सफाई के दौरान दो मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई थी. अब इस मामले पर मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान ले लिया है.

 (फाइल फोटो)

Patna: पटना में वार्ड 56 स्थित रामकृष्ण नगर में भूगर्भ नाले की सफाई के दौरान दो मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई थी. अब इस मामले पर मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान ले लिया है. पटना के ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में एक भूमिगत नाले की सफाई के दौरान दो सफाईकर्मियों की मौत पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने राज्य सरकार, पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) और पटना नगर निगम (पीएमसी) के आयुक्त को नोटिस जारी किया है. 

अपने बयान में कही ये बात

एनएचआरसी ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि कथित तौर पर सफाईकर्मियों को नाली की सफाई के लिए नियोक्ता कंपनी द्वारा कोई सुरक्षा उपकरण नहीं दिया गया था. एनएचआरसी ने कहा कि घटना से संबंधित मीडिया की खबर की सामग्री अगर सही है, तो यह पीड़ितों के जीवन के अधिकार के उल्लंघन का एक गंभीर मुद्दा है. 

 

एनएचआरसी ने कहा कि उसने मीडिया की एक खबर का स्वत: संज्ञान लिया है कि 11 अप्रैल को पटना के ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में एक भूमिगत नाले की सफाई के दौरान दो श्रमिकों की दम घुटने से मौत हो गई थी. 

गौरतलब है कि जकारियापुर में11 अप्रैल को भूगर्भ नाले की सफाई के दौरान दो मजदूरों की दम घुटने से मौत गई थी.  मृतकों की पहचान सुल्तानगंज निवासी 30 वर्षीय मुन्ना रजक और नंदलाल छपरा के रहने वाले एक नाबालिग 14 वर्षीय रंजन रविदास के रूप में हुई थी. इस घटना के बाद मजदूरों में आक्रोश देखा गया था. मजदूरों ने आरोप लगाते हुए कहा था कि ठेकेदार नियमों का पालन नहीं करते हैं, जिस वजह से इस तरह की घटनाएं होती रहती है. मजदूरों ने आरोप लगाया था कि सुरक्षा संबंधी उपकरण ना होने की वजह से ये घटना हुई थी. 

(इनपुट भाषा के साथ)

Trending news