Earthquake: भूकंप से हिला नेपाल तो कांपा दिल्ली-एनसीआर, बिहार में भी लगे झटके
Advertisement

Earthquake: भूकंप से हिला नेपाल तो कांपा दिल्ली-एनसीआर, बिहार में भी लगे झटके

Earthquake in Delhi-NCR: भूकंप को लेकर अब तक कहीं से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. देर रात आए इस तेज भूकंप से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. ऊंची इमारतों में भी लोग अपनी बालकनियों में निकल आए. लोगों को अपने बिस्तर-पलंग तेजी से हिलते हुए लगे. रातों-रात ही लोगों ने अपने करीबियों को फोनकर हालचाल लिया. 

Earthquake: भूकंप से हिला नेपाल तो कांपा दिल्ली-एनसीआर, बिहार में भी लगे झटके

पटना/नई दिल्‍ली: Earthquake in Delhi-NCR: मंगलवार की आधी रात दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए दहशत की रात बन गई. दिल्‍ली-एनसीआर समेत पूरे उत्‍तर भारत में मंगलवार-बुधवार की देर रात 1.57 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. उत्तर भारत में ये झटके उत्तर प्रदेश से बिहार तक महसूस हुए. हालांकि भारत में इस भूकंप से किसी जानमाल की हानि की जानकारी नहीं मिली है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्‍मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की गहराई जमीन के अंदर 10 किमी नीचे थी. सेंटर के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 6.3 मापी गई. 

भारत में नहीं है कोई हानि
भूकंप को लेकर अब तक कहीं से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. देर रात आए इस तेज भूकंप से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. ऊंची इमारतों में भी लोग अपनी बालकनियों में निकल आए. लोगों को अपने बिस्तर-पलंग तेजी से हिलते हुए लगे. रातों-रात ही लोगों ने अपने करीबियों को फोनकर हालचाल लिया. भूकंप का केंद्र नेपाल में था, जहां छह लोगों के मरने की खबर है. स्‍थानीय पुलिस के मुताबिक नेपाल के डोटी (Doti) जिले में एक मकान ढहने से छह लोगों की मौत हो गई. नेपाल और मणिपुर में 6.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके देर रात 1 बजकर 57 मिनट पर महसूस किए गए. 

नेपाल में 3 बार झटके
कई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार शाम भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे. बताया गया कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसका केंद्र उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा के करीब था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.9 मापी गई थी. जानकारी के अनुसार, यहां भूकंप के झटके लगभग 9 बजे आए थे. नेपाल में भी मंगलवार से लेकर बुधवार तक 3 बार भूकंप के झटके लग चुके हैं.

यह भी पढ़िएः Bihar News Live Updates: बिहार-झारखंड में क्या है खास, एक क्लिक में जानिए बड़ी खबरें

Trending news