NEET UG 2022 का एग्जाम आज, झारखंड के सभी जिलों में पहली बार बनाए गए हैं परीक्षा केंद्र
Advertisement

NEET UG 2022 का एग्जाम आज, झारखंड के सभी जिलों में पहली बार बनाए गए हैं परीक्षा केंद्र

नीट 2022 का एग्जाम आज होना है. इसको लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. इस एग्जाम में पहली बदलाव किया गया है. इस बार एग्जाम में छात्रों को 20 मिनट का अधिक समय दिया जाएगा. इस एग्जाम क लिए एक हफ्ते पहले ही एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया था.

 (फाइल फोटो)

NEET UG 2022: नीट 2022 का एग्जाम आज होना है. इसको लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. इस एग्जाम में पहली बदलाव किया गया है. इस बार एग्जाम में छात्रों को 20 मिनट का अधिक समय दिया जाएगा. इस एग्जाम क लिए एक हफ्ते पहले ही एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया था. इस बार झारखंड के छात्रों के लिए ख़ास बात ये हैं कि ये पहली बार हो रहा है, जब एग्जाम के लिए झारखंड में ही एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. 

इस बार नीट के एग्जाम की लिए राजधानी में ही 10 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. इससे पहले साल 2021 में राज्य के कुछ ही जिलों में सेंटर बनाए गए थे. हालांकि रांची में 25 परीक्षा केंद्र थे.
गौरतलब है कि पिछले साल नीट के एग्जाम में 20  सवाल बढ़ा दिए गए थे, लेकिन समय में कोई भी छूट नहीं दी गई थी. वहीं, इस बार 20 सवालों के आधार पर 20 मिनट का समय बढ़ाया गया है. वहीं, एग्जाम के बाद कट ऑफ की बात करें तो माना जा रहा है कि अतिरिक्त समय और सवालों की संख्या बढ़ने से इस वर्ष कटऑफ के बढ़ने की भी संभावना जताई जा रही है. 

गौरतलब है कि पिछले साल नेशनल लेवल पर जनरल केटेगरी में सरकारी मेडिकल कॉलेज में आखिरी सीट 19, 207 ऑल इंडिया रैंक और 600 अंक प्राप्त करने वाले वालों को सीट मिल गई थी. इसके अलावा ओबीसी वर्ग के लिए 599 अंक, EWS में 598 अंक, एससी में 483 अंक और एसटी में 462 अंक प्राप्त करने वाले सरकारी कॉलेजों में एमबीबीएस की डिग्री मिल गई थी. इस बार पूरे देश में नीट एग्जाम देने वाले छात्रों की संख्या में लगभग दो लाख की बढ़ोतरी हुई है.  पिछले साल करीब 16 लाख अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिया था. 

छात्र इन बातों का रखे ध्यान 

एग्जाम देने जा रहे छात्र एग्जाम में जाने से पहले एडमिट कार्ड जरुर चेक कर ले और एडमिट कार्ड में अपनी फोटो ठीक से चिपकाएं. इसके अलावा साधारण स्लीपर पहने, जूते और हाई हिल सैंडल पहन कर ना जाए. वहीं, छात्र किसी भी तरह का कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण अपने साथ ना लेकर जाएं. छात्राएं कोई भी ज्वेलरी पहनकर भी एग्जाम सेंटर ना जाए. 

 

Trending news