Nawada News: एक एकड़ खेती में लगी अफीम की खेती को पुलिस ने किया नष्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2117639

Nawada News: एक एकड़ खेती में लगी अफीम की खेती को पुलिस ने किया नष्ट

Nawada News: बिहार के नवादा जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र में घने जंगल की आड़ में अवैध रूप से अफीम की खेती करने वालों के खिलाफ नवादा पुलिस का अभियान जारी है. इसी क्रम में तकरीबन सात घंटे चले ऑपरेशन में एक एकड़ जमीन पर लगभग पकी हुई अफीम की खेती को ध्वस्त किया गया. 

अफीम की खेती को पुलिस ने किया नष्ट

नवादा: Nawada News: बिहार के नवादा जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र में घने जंगल की आड़ में अवैध रूप से अफीम की खेती करने वालों के खिलाफ नवादा पुलिस का अभियान जारी है. इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक नवादा के निर्देश पर रजौली थाना क्षेत्र के परतोनिया और चरघरवा के जंगलों में रजौली एसडीपीओ पंकज कुमार और  इंस्पेक्टर सह थानाध्यक्ष राजेश कुमार व मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में जिला बल एवं स्वाट टीम द्वारा छापेमारी की गई.

तकरीबन सात घंटे चले ऑपरेशन में एक एकड़ जमीन पर लगभग पकी हुई अफीम की खेती को ध्वस्त किया गया. पुलिस की टीम पहाड़ी दुर्गम रास्तों को पार करते हुए टीम ने यह सफलता अर्जित की है. जंगल में बरसाती नालों के पास और छोटी पहाड़ी की घाटियों के बीच छुपी हुई जमीन पर लगी अफीम की फसल लगभग तैयार हालत में थी, अगर समय रहते उसको ध्वस्त नहीं किया जाता तो करोड़ों के मूल्य का नशा बाजार तक पहुंच जाता. रजौली पुलिस एवं बजरा टीम की कार्यवाही कई दिनों से लगातार प्लानिंग और सटीक सूचना संकलन के बदौलत सफल हो सकी है. 

गौरतलब हो कि पिछले वर्ष भी नवादा पुलिस द्वारा जंगल की आड़ में लगी लगभग कई एकड़ भूमि पर लगी अवैध अफीम की फसल को नष्ट किया था और एक राइफल भी बरामद की थी. वहीं इंस्पेक्टर सह थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है. पहले भी अफीम की खेती के विरुद्ध कार्रवाई की गई है.

इससे पूर्व भी विगत दो वर्षों में तीन बार पुलिस कार्रवाई कर उसी स्थान के आसपास अफीम की खेती को विनष्ट किया गया था. किंतु सुदूरवर्ती क्षेत्र के कारण बार-बार पुलिसिया कार्रवाई के बाद भी अफीम का कारोबार फल-फूल रहा है. बताते चलें कि बीते वर्ष 2023 की 4 फरवरी को परतौनिया गांव में तीन एकड़ में हो रही अफीम को विनष्ट किया गया था. वहीं मौके से 20 किलोग्राम हरा अफीम और एक राइफल बरामद की गई थी. वहीं 26 फरवरी को परतौनिया और चरघरवा गांव के समीप 3.5 एकड़ में फैली अफीम की खेती को विनष्ट किया गया था. वहीं वर्ष 2022 की 13 मार्च को लगभग सवा एकड़ में हो रही अफीम की खेती को विनष्ट किया गया था.
इनपुट- यशवंत सिन्हा 

यह भी पढ़ें- Patna News: पुलिस ने ड्रोन की मदद से जमीन के अंदर रखी शराब पकड़ी, 50 से ज्यादा गिरफ्तार

Trending news