बिहार में आज से लागू हुआ नया न्यूनतम मजदूरी दर, जानें कितने रुपये की हुई वृद्धि
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1375520

बिहार में आज से लागू हुआ नया न्यूनतम मजदूरी दर, जानें कितने रुपये की हुई वृद्धि

Bihar News: बिहार में आज से नयी न्यूनतम मजदूरी दर लागू होने जा रहा है. नयी संशोधित दर में न्यूनतम मजदूरी दर में सात से 11 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है. मजदूरों को इस वृद्धि का लाभ परिवर्तनशील महंगाई भत्ता के तहत दिया गया है.

बिहार में आज से लागू हुआ नया न्यूनतम मजदूरी दर, जानें कितने रुपये की हुई वृद्धि

पटना: Bihar News: बिहार में आज से नयी न्यूनतम मजदूरी दर लागू होने जा रहा है. नयी संशोधित दर में न्यूनतम मजदूरी दर में सात से 11 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है. मजदूरों को इस वृद्धि का लाभ परिवर्तनशील महंगाई भत्ता के तहत दिया गया है. इस वृद्धि के तहत अकुशल कोटि के मजदूरों को अब कम से कम 373 रुपये रोजाना मजदूरी मिलेंगे. इसके बारे में श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम की सहमति के बाद विभाग की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गयी है. सरकार के इस नए आदेश का लाभ राज्य के तीन करोड़ से ज्यादा कामगारों को होने वाला है.

बढ़ी हुई मजदूरी दर एक अक्टूबर 2022 से लागू होगी. इसके तहत अकुशल श्रेणी के मजदूरों की मजदूरी 366 रुपये में सात रुपये की वृद्धि की गयी है. इस कोटि के कामगारों को अब 373 रुपये रोजाना मिलेंगे. वहीं अर्ध कुशल कोटि में काम करने वाले मजदूरों को 380 रुपये रोजाना में आठ रुपये की बढ़ोतरी हुई है. जिसके बाद अर्ध कुशल कामगारों को अब रोजाना 388 रुपये मिलेंगे. वहीं कुशल श्रमिकों को 463 रुपये रोजाना में नौ रुपये की वृद्धि की गई है. जिसके बाद अब उन्हें 472 रुपये मिलेंगे.

बढ़ी हुई नई मजदूरी दर
अकुशल कामगारों की मजदूरी 366 रुपये रोजाना से बढ़ाकर 373 रुपये की गई.

अर्धकुशल कामगारों की मजदूरी को 380 रुपया से बढ़ाकर 388 रुपया किया गया.

कुशल कामगारों की मजदूरी 463 रुपया से बढ़ाकर 472 रुपया किया गया.

अतिकुशल कामगारों की मजदूरी को 566 रुपया से बढ़ाकर 577 रुपया किया गया.

लिपिकिय कामगारों की मजदूरी को 10478 रुपया मासिक से बढ़कर 10688 रुपया किया गया.

बता दें कि श्रमिकों को दी जाने वाली न्यूनतम मजदूरी दर में सितंबर में ही वृद्धि की गयी थी. न्यूनतम मजदूरी दर में पुनरीक्षण के कारण पांच साल के अंतराल में मजदूरी में 48 रुपये से लेकर 74 रुपये तक की वृद्धि हो गयी थी.

ये भी पढ़ें- LPG Price: एलपीजी गैस की कीमत में भारी कटौती, जानें कितने में मिलेगा एक सिलेंडर

Trending news