"मन की बात' कार्यक्रम के बाद सम्राट चौधरी बोले-PM मोदी ने युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित किया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2127687

"मन की बात' कार्यक्रम के बाद सम्राट चौधरी बोले-PM मोदी ने युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित किया

Man ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' का इस बार 110वां एपिसोड प्रसारित हुआ.

(फाइल फोटो)

 

Patna: Man ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' का इस बार 110वां एपिसोड प्रसारित हुआ. इसी के बीच पटना के बीजेपी कार्यालय में भी मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा और संगठन मंत्री भीखू भाई सहित पार्टी के कई नेता पहुंचे. इस दौरान सभी ने मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुना. इस दौरान सम्राट चौधरी ने एक बड़ा बयान दिया है. 

'नए मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रेरित किया'

कार्यक्रम खत्म होने के बाद उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने मीडिया से बात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि पीएम मोदी लोगों की भावानाओं को समझते हैं. मन की बात कार्यक्रम के दौरान उन्होने लोगों को आगे बढ़ाने को लेकर प्रेरित किया है. इसके अलावा उन्होने कहा कि पीएम मोदी ने नए मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया है. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में पहली बार मतदान करने वालों से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करने की अपील की है. 

इन मुद्दों को लेकर भी पीएम मोदी ने की बात 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज युवा एंटरप्रेन्योर भी वन्य जीव संरक्षण और इको टूरिज्म के लिए नए-नए इनोवेशन सामने ला रहे हैं. उत्तराखंड के रुड़की में ऐसा ड्रोन तैयार किया गया है, जिससे नदियों में घड़ियालों पर नजर रखने में मदद मिल रही है. इसी तरह से बेंगलुरु की एक कंपनी ने बघीरा और गरुड़ नाम का एक ऐप बनाया है. बघीरा ऐप से जंगल सफारी के दौरान वाहनों की स्पीड और दूसरी गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है. देश के कई टाइगर रिजर्व में इसका उपयोग हो रहा है. वहीं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित गरुड़ ऐप को सीसीटीवी से कनेक्ट करने पर रियल टाइम अलर्ट मिलने लगता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम हजारों वर्षों से प्रकृति और वन्यजीवों के साथ सह अस्तित्व की भावना से रहते आए हैं. प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के मेलघाट टाइगर रिजर्व का उल्लेख करते हुए कहा कि यहां रहने वाले आदिवासी परिवारों ने अपने घरों को होमस्टे में बदल दिया है.

प्रधानमंत्री ने इस दौरान बकरी पालन का भी जिक्र किया. उन्होंने बताया कि ओडिशा के कालाहांडी में बकरी पालन गांव के लोगों के आजीविका के साथ-साथ उनके जीवन स्तर को उठाने का माध्यम बन रहा है. प्रधानमंत्री ने बताया कि इस प्रयास के पीछे जयंती महापात्र व उनके पति विरेन साहू का एक बड़ा फैसला है. यह दोनों बेंगलुरु में मैनेजमेंट प्रोफेशनल थे, लेकिन इन्होंने कालाहांडी के गांव आने का फैसला किया. सेवा और समर्पण के भाव से इन्होंने किसानों के साथ काम शुरू किया. इन्होंने यहां एक गोट बैंक भी खोला है.

प्रधानमंत्री ने बताया कि यहां किसानों को 24 महीने के लिए दो बकरियां दिया जाती है. इस दौरान बकरियां 9 से 10 बच्चों को जन्म देती है इनमें से 6 बकरियां बैंक रखता है बाकी उसी परिवार को दे दी जाती है, जो बकरी पालन करता है. आज 50 गांवों के 1000 से अधिक किसान इस योजना के साथ जुड़े हैं.

(इनपुट आईएएनएस के साथ)

Trending news